दोस्तों आज हम जानने बाले हे की keyword kya hota hai, keywords kya hota hai, keyword kya hai, keywords kya hai, keyword kya hota hai in hindi, कीवर्ड क्या होता है, keyword kya hote hai in hindi, कीवर्ड का मतलब क्या होता है.

अगर आप सिर्फ इंटरनेट से जानकारी लेंगे तो शायद ही आपको उस Keyword Kya Hota Hai के बारे में पता होगा। लेकिन अगर आप एक ब्लॉगर या डिजिटल मार्केटर हैं और डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो आपने कीवर्ड शब्द जरूर सुना होगा।
आपने कई वीडियो देखे होंगे, आर्टिकल पढ़े होंगे जिनमें कीवर्ड्स बताए गए हैं। लेकिन अगर आप अभी तक अच्छी तरह से समझ नहीं पाए हैं कि कीवर्ड क्या होते हैं, कीवर्ड कितने प्रकार के होते हैं और कीवर्ड रिसर्च क्या होती है, तो इस लेख को पढ़ने के बाद आपके सभी संदेह दूर हो जाएंगे।
इस लेख में मैंने आपको बहुत ही आसान शब्दों में कीवर्ड के बारे में पूरी जानकारी दी है, मुझे यकीन है कि इस लेख को अंत तक पढ़ने के बाद आपके कीवर्ड से संबंधित सभी शंकाएं दूर होने वाली हैं, इसलिए इस लेख को अंत तक पढ़ें।
तो चलिए सबसे पहले शुरू करते हैं आज के इस बेहतरीन लेख की।
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कीवर्ड की परिभाषा (Definition of Keyword in Hindi)
इंटरनेट से जानकारी प्राप्त करने के लिए उपयोगकर्ता जिन शब्दों का उपयोग जानकारी खोजने या जानकारी तक पहुंचने के लिए करता है, उन्हें कीवर्ड कहा जाता है।
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Keyword Kya Hota Hai in Hindi और कीवर्ड का मतलब क्या होता है
इंटरनेट पर किसी भी जानकारी को खोजने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले शब्दों को कीवर्ड कहा जाता है। जब भी हम इंटरनेट पर कोई जानकारी खोजते हैं तो हम कुछ इस तरह खोजते हैं –
बेस्ट सैमसंग स्मार्ट फोन, बेस्ट स्मार्ट फोन अंडर 5000, बेस्ट लैपटॉप, कीवर्ड क्या होता है, बिरयानी रेसिपी आदि। इन सभी को कीवर्ड कहा जाता है।
यह एक मुहावरा है या पोस्ट का शीर्षक नहीं बोला जा सकता है। जिससे आप अपनी साइट का ट्रैफिक बढ़ाते हैं। आप जिस टॉपिक पर लिखते हैं वह भी एक कीवर्ड होता है। अगर आपको SEO फ्रेंडली आर्टिकल लिखना है तो आपको एक फ्रेज को टारगेट करना होगा। इस लक्ष्य वाक्यांश को हम लक्ष्य कीवर्ड कहेंगे।
आप यह कह सकते हैं, आप Google में कुछ भी खोजते हैं और आपको सभी प्रश्नों के परिणाम मिलते हैं, आप उन्हें एक कीवर्ड भी कह सकते हैं। अब आपके मन में एक सवाल आया होगा की आर्टिकल या पोस्ट में Keyword की क्या जरुरत है. अब आगे हम इस प्रश्न का उत्तर देंगे।
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कीवर्ड के विभिन्न प्रकार (Types of Keyword in Hindi)
कीवर्ड कई प्रकार के हो सकते हैं, जिनमें से मैंने आपको इस लेख में 6 प्रमुख प्रकार के कीवर्ड के बारे में बताया है –

Trending Keyword या Fresh Keyword
फ्रेश कीवर्ड ऐसे कीवर्ड होते हैं जो कुछ समय के लिए बहुत ज्यादा सर्च किए जाते हैं, मतलब ट्रेंडिंग टॉपिक से जुड़े कीवर्ड्स फ्रेश कीवर्ड्स की कैटेगरी में आते हैं। ताजा कीवर्ड लंबे समय तक नहीं खोजे जाते हैं, वे केवल कुछ समय अवधि के लिए खोजे जाते हैं।
Ever Green Keyword
एवर ग्रीन कीवर्ड वे कीवर्ड होते हैं जो हमेशा सर्च किए जाते हैं। इस प्रकार के कीवर्ड पहले भी खोजे जाते थे, आज भी खोजे जा रहे हैं और आगे भी खोजे जाएंगे। एवर ग्रीन कीवर्ड अपना सर्च वॉल्यूम बनाए रखता है। अगर आप Blogging करते हैं और इस क्षेत्र में लंबे समय तक बने रहना चाहते हैं तो आपको Ever Green Keyword पर काम करना चाहिए।
Aria Targeting Keyword
क्षेत्र लक्ष्यीकरण कीवर्ड ऐसे कीवर्ड होते हैं जिनमें एक क्षेत्र लक्षित होता है।
उदाहरण के लिए – दिल्ली मेट्रो रूट, दिल्ली में नौकरियां, मुंबई में एसएससी कोर्स, दिल्ली में डिजिटल मार्केटिंग कोर्स आदि। कीवर्ड को एरिया टारगेटिंग कीवर्ड कहा जाता है।
यदि आप एक क्षेत्र में अपना व्यवसाय करते हैं या किसी एक क्षेत्र के बारे में लिखते हैं, तो क्षेत्र लक्ष्यीकरण कीवर्ड आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।
Customer Targeting Keyword
ग्राहक लक्ष्यीकरण खोजशब्द ऐसे खोजशब्द हैं जो विशेष रूप से किसी विशेष ग्राहक को लक्षित करते हैं। जैसे- मैन के लिए बेस्ट लैपटॉप बैग, मैन के लिए बेस्ट शूज, अंडर-16 बॉय के लिए क्रिकेट बैट, मैन के लिए क्रिकेट किट बैग आदि कीवर्ड। इन सभी कीवर्ड में ग्राहक पहले से ही तय होते हैं।
Product Targeting Keyword
उत्पाद लक्ष्यीकरण कीवर्ड ऐसे कीवर्ड हैं जो किसी विशेष उत्पाद को लक्षित करते हैं। जैसे- सोनाटा वॉच फॉर मैन, सैमसंग गैलेक्सी स्मार्टफोन, एसजी क्रिकेट बैट आदि कीवर्ड के प्रकार।
LSI Keyword ( Latent Semantic Indexing )
LSI Keywords वे कीवर्ड होते हैं जो हमारे Main Keyword से संबंधित होते हैं। आपके लेखों में LSI कीवर्ड का उपयोग करने का मुख्य कारण यह है कि हमारा लेख इन कीवर्ड पर भी रैंक करता है, और हमें अच्छा ट्रैफ़िक मिलता है। हम इन खोजशब्दों को द्वितीयक खोजशब्द भी कहते हैं। लेख की रैंकिंग में LSI कीवर्ड बहुत महत्वपूर्ण हैं। इसलिए आर्टिकल में हमेशा इन कीवर्ड्स का इस्तेमाल करना चाहिए।
Types Of Keyword Used in SEO (SEO Keywords के प्रकार)
जब भी हम कीवर्ड रिसर्च करते हैं तो हमें 3 तरह के कीवर्ड मिलते हैं –
Short Tail Keywords
जिन कीवर्ड में 1 से 3 शब्दों का प्रयोग होता है, उन्हें शॉर्ट टेल कीवर्ड कहा जाता है। शॉर्ट टेल कीवर्ड में सर्च वॉल्यूम बहुत अधिक होता है और इन कीवर्ड में प्रतिस्पर्धा भी बहुत अधिक होती है।
अगर आप ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में नए हैं तो आपको शार्ट टेल कीवर्ड्स पर काम नहीं करना चाहिए। क्योंकि शॉर्ट टेल कीवर्ड पर काम करने से आपकी वेबसाइट को रैंक होने में काफी समय लगेगा। शॉर्ट टेल कीवर्ड ज्यादातर ब्लॉगर द्वारा उपयोग किए जाते हैं जो ब्लॉगिंग के विशेषज्ञ हैं।
उदाहरण: Blog meaning, Keyword Meaning, What is Blog, What is SEO इन सभी प्रकार के Keywords को Short Tale Keywords कहा जाता है।
Mid Tail Keyword
वे कीवर्ड जिनमें 3 से 5 शब्दों का प्रयोग किया गया है, उन्हें मिड टेल कीवर्ड कहा जाता है। इन कीवर्ड में सर्च वॉल्यूम और कॉम्पिटिशन दोनों ही शॉर्ट टेल कीवर्ड से कम होते हैं।
उदाहरण – 8000 की कीमत में स्मार्टफोन, टॉप 8 बेस्ट सैमसंग फोन, बिरयानी कैसे बनते हैं। इस प्रकार के कीवर्ड को मिड टेल कीवर्ड कहा जाता है।
Long Tail Keyword
वे कीवर्ड होते हैं जिनमें 5 से अधिक शब्दों का प्रयोग किया जाता है, उन्हें लॉन्ग टेल कीवर्ड कहा जाता है। Long Tale Keyword में Search Volume कम है लेकिन इसका फायदा यह है कि इसमें Competition भी बहुत कम होता है। यदि आप long tail keywords पर काम करते हैं तो आपके article के rank होने की संभावना अधिक होती है। लॉन्ग टेल कीवर्ड नए ब्लॉगर्स के लिए फायदेमंद होते हैं।
उदाहरण – भारत में 5000 के तहत सर्वश्रेष्ठ स्मार्टफोन, भारत में सैमसंग गैलेक्सी नोट III मूल्य आदि। ये सभी लंबी पूंछ वाले कीवर्ड हैं।
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Keyword Density क्या होता है?
Keywords की Density को भी बोला जा सकता है। यह बताता है कि एक लेख में एक कीवर्ड (वाक्यांश) कितनी बार मौजूद है। संपूर्ण पाठ में शब्दों की संख्या की तुलना में कितनी बार कीवर्ड का उपयोग किया गया है।
एक उदाहरण लें, उनमें 100 शब्द हैं, आपका वाक्यांश 3 गुना है, इसलिए अब कीवर्ड घनत्व 3% है। Searching के अनुसार High Keyword Density SEO के लिए एक अच्छा संकेत है। याद रहे आप एक ही कीवर्ड का बार-बार इस्तेमाल कर रहे हों तो भी गलत है, इसे कीवर्ड स्टफिंग कहते हैं।
अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका पेज Google Search में नहीं दिखेगा।
जब भी बॉट आपके पेज को क्रॉल करते हैं, तो वे कीवर्ड्स को क्रॉल करते हैं। इससे उन्हें पता चलता है कि आपका पेज किस कीवर्ड से रैंक किया गया है। कीवर्ड डेंसिटी आपके पूरे आर्टिकल के 2% से ज्यादा होनी चाहिए और हो सके तो 1 से 2% रखने की कोशिश करें।
आपको Keyword Stuffing से दूर रहना होगा। आप Main Keyword पर जितना ज्यादा फोकस करेंगे, आपकी पेज रैंक उतनी ही जल्दी होगी। वही long tail keyword पर ज्यादा ध्यान दें।
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Conclusion
मुझे उम्मीद है कि इस पोस्ट (keyword kya hota hai, keyword kya hota hai in hindi, कीवर्ड क्या होता है, कीवर्ड का मतलब क्या होता है) को पढ़कर आपको बहुत कुछ सीखने को मिला होगा। अगर आपको अभी भी किसी तरह का कोई भ्रम या सवाल है तो हमारा कमेंट बॉक्स आपके लिए ही है।
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