25+Best Manufacturing Business Ideas in Hindi 2022 | लाभकारी मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आइडिया

manufacturing business idea in hindi, manufacturing business ideas in hindi, manufacturer business idea, manufacturing business ideas, Manufacturing Business Ideas in Hindi with Low Investment

Manufacturing Business Ideas In Hindi

Manufacturing Business Ideas in Hindi with Low Investment: आज हम आपको बताएंगे कि manufacturing business क्या होता है, तो मैं आपको बता दूं कि किसी भी कच्चे माल को मशीन या हाथ से बनाना और उसे कम से कम लागत पर बाजार में बेचना manufacturing business कहलाता है। जैसा कि आप जानते हैं, हर बड़ा बिजनेस किसी न किसी छोटे बिजनेस का बड़ा रूप होता है, हर बिजनेस को छोटे स्तर से शुरू किया जाता है और अच्छी रणनीति और कड़ी मेहनत के बाद सफलता हासिल की जाती है। ऐसा होता है।

Gaon me se Paise Kamane Ka Tarika–>

मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस देश की GDP में अहम भूमिका निभाता है इसलिए क्योंकि यह कई बेरोजगारों को काम मुहैया कराता है और अपना घर चलाता है. आज हम Manufacturing business ideas in Hindi में लेकर आए हैं। मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस की जानकारी। जो लोग सोचते हैं कि व्यापार करने के लिए अधिक paise की आवश्यकता है, यदि छोटे व्यवसाय से अच्छा धन नहीं कमाया जा सकता है, तो उनके विश्वास को उचित नहीं ठहराया जा सकता है। क्योंकि ज्यादातर startups को कम निवेश से शुरू करके बड़ा बनाया जाता है।

वैसे तो आपको internet पर कई post और video मिल जाएंगे। जहां पर आपको एक से बढ़कर एक Manufacturing business ideas के बारे में बताया गया है। लेकिन आज मैं आपको सबसे ज्यादा profitable manufacturing business ideas के बारे में जानकारी देने जा रहा हूं। तो आइए जानते हैं कौन हैं वो?

Table of Contents

Manufacturing Business Kya Hota Hai (मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस क्या होता है)?

Manufacturing व्यवसाय जहाँ कच्चे माल से कोई नई वस्तु मशीनों द्वारा या हाथों से न्यूनतम लागत में बनाई जा सकती है और बनाने के बाद, इसे सीधे market में sell की प्रक्रिया को Manufacturing business कहा जाता है । साथ ही यह आपको ऊंचाइयों पर ले जाता है। इसके साथ ही देश की अर्थव्यवस्था में मैन्युफैक्चरिंग की अहम भूमिका होती है और इससे कई बेरोजगारों को काम भी मिलता है।

Manufacturing Business का उदाहरण (Example of Manufacturing Business)

आपके द्वारा प्रतिदिन उपयोग किए जाने वाले कई उत्पाद एक manufacturing business से आते हैं! अपने घर या अपार्टमेंट के चारों ओर देखें। television, आपके phone और अभी आप जिस computer का उपयोग कर रहे हैं, वे सभी उत्पाद हैं जिन्हें एक manufacturing business के हिस्से के रूप में इकट्ठा और बनाया गया है। आपकी कार के टायर और दीवार पर लटके हुए पिक्चर फ्रेम भी इस प्रकार के व्यवसाय द्वारा निर्मित किया गया है।

भारत में Manufacturing Companies की सूची (List of Manufacturing Companies in India)

  • UltraTech Cement Ltd
  • UPL Ltd
  • JSW Steel Ltd
  • Maruti Suzuki India Ltd
  • Mahindra & Mahindra Limited
  • Tata-Steel Ltd

Top 25 Manufacturing Business Ideas in Hindi with Low Investment

तो आइए आज इस post को शुरू करते हैं और 25+ Manufacturing Business Ideas In Hindi [Updated 2022] के बारे में जानते हैं।

Manufacturing Business Ideas In Hindi
Manufacturing Business Ideas In Hindi

Namkeen Manufacturing Business

Namkeen Manufacturing business ideas in Hindi: Namkeen Manufacturing Business कई वर्षों से हमारे देश का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है। यह एक evergreen business है जिसकी मांग लगभग पूरे साल बाजार में बनी रहती है। किसी भी कार्यक्रम या दैनिक खाद्य पदार्थों में शामिल नमकीन के लोग बहुत दीवाने होते हैं और आजकल लोग सात भोजन के साथ नमकीन खाना पसंद करते हैं.

Namkeen भारतीयों के लिए एक common snack है जो आमतौर पर हर उम्र के लोग पसंद करते हैं। बहुत से लोगों को less spice वाला Namkeen पसंद होता है जबकि अन्य को more spices पसंद होते हैं। हालाँकि भारत में बहुत सारे branded namkeens पाए जाते हैं लेकिन लोग local namkeens के अधिक दीवाने हैं. अलग-अलग दालों से बनी नमकीन भी लोगों के बीच खूब बिकती है.

कोई भी व्यक्ति बिना ज्यादा paise लगाए इस Namkeen Manufacturing business को शुरू कर सकता है। भारत में तरह-तरह के नमकीन बनाए और बेचे जाते हैं। यहां लोग नमकीन बड़े चाव से खाते हैं। ऐसे में अगर आपके हाथ में हुनर ​​है और आप delicious और special snacks बनाना जानते हैं तो आप इस business को शुरू कर सकते हैं. अगर आप भी अपना खुद का Namkeen business शुरू करना चाहते हैं तो इस post के जरिए हम आपको Namkeen Manufacturing business के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

Online Paise Kaise Kamaye Without Investment in Hindi–>

Namkeen Manufacturing Business करने का tips

Namkeen Manufacturing Business शुरू करने के लिए आपको एक ऐसी जगह ढूंढनी होगी जहां आप snacks बना और बेच सकें। इसके लिए आप एक shop किराए पर ले सकते हैं जो Main Market या चौक चौक पर हो।

दुकान किराए पर लेते समय आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि लोग आपकी shop तक आसानी से पहुंच सकें और shop rent बहुत अधिक न हो। Namkeen बनाने के लिए necessary सामान आपको थोक बाजार में सस्ते दाम में आसानी से मिल जाएगा.

आप विभिन्न प्रकार के snacks बना और बेच सकते हैं। जब आपका Namkeen Business से अच्छा करने लगे तो आप इसे अपने आप से बढ़ा सकते हैं। अगर आपको लगता है कि सब कुछ अकेले करना संभव नहीं है, तो आप इसके लिए एक worker रख सकते हैं। Manufacturing Business Ideas in Hindi की इस post  में हम जानेकी कैसे आप Namkeen Manufacturing Business बनाके profit कमा सकते है.

Led Bulb Manufacturing Business ( Manufacturing Business Ideas In Hindi )

LED Bulb Manufacturing Business यह एक तरह का evergreen business है क्योंकि बाजार में LED बल्ब की demand हमेशा रहती है और समय के साथ बढ़ेगी, यदि आप इस business को करने के इच्छुक हैं तो आप सरकार की Mudra scheme के तहत loan लेकर अपना LED Bulb business शुरू कर सकते हैं। . है। भारत में LED Bulb की मांग तेजी से बढ़ रही है।

LED Bulb Selling Business करने के लिए सबसे पहले आपको अपने आस-पास के किसी बड़े बाजार में एक shop लेनी होगी। इस दुकान में सभी साज-सज्जा और आवश्यक machinery लगाने के बाद आप थोक विक्रेता या आपूर्तिकर्ता से संपर्क करके LED Bulb सकते हैं।

Led Bulb Manufacturing Business में कितनी खर्चा होगा

LED Bulb Manufacturing Business शुरू करने के लिए आपको कम से कम 5 से 6 lakh रुपये की जरूरत पड़ेगी. हालांकि, अगर sales अच्छी रही तो आप इससे 20,000 से 50,000 per month का profit कमा सकते हैं। देखा जाए तो महज 1.5 से 2 lakhs के निवेश से every month कम से कम 20,000 कमाने का यह मौका एक अच्छा बिजनेस आइडिया साबित हो सकता है।

Dropshipping Business Kaise start Kare–>

Paper Bag Manufacturing Business

Paper Bag Manufacturing Business Ideas In Hindi: Paper Bag Manufacturing Business वास्तव में बहुत बड़ा है। बहुत से लोग ऐसे हैं जो plastic bags का उपयोग करना पसंद नहीं करते हैं। इसके बजाय, वे Paper Bag का उपयोग करना पसंद करते हैं। जब कुछ राज्यों ने plastic bags पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की, तो Paper Bag की मांग तेजी से बढ़ी क्योंकि Paper Bag रिसाइकिल करने योग्य होते हैं और पर्यावरण के अनुकूल भी होते हैं।

आजकल Paper Bag अपने स्टाइलिश लुक और रंगों की वजह से trend में हैं। Market में कई तरह के Paper Bag उपलब्ध हैं, इसलिए कोई भी थोड़े से निवेश से Paper Bag बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकता है।

Paper Bag Business में Investment कितना करना पड़ेगा 

आप small scale से लेकर बड़े पैमाने पर Paper Bag Manufacturing Business शुरू कर सकते हैं। आप अपने बजट के अनुसार जमीन में निवेश कर सकते हैं या किराए पर ले सकते हैं। जमीन के बाद आपको पेपर बैग बनाने के व्यवसाय के लिए machinery खरीदने की जरूरत है। पूरी तरह से स्वचालित paper bag machine की लागत उत्पादन क्षमता के आधार पर लगभग 4.5 लाख से 7 लाख तक होती है। एक पूरी तरह से automatic paper bag प्रति मिनट 230 Paper Bag का उत्पादन कर सकती है।

साथ ही आप semi automatic machines से पेपर बैग बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। एक अर्ध स्वचालित पेपर बैग मशीन प्रति मिनट 60 से 80 Paper Bag का उत्पादन कर सकती है।

Agarbatti Manufacturing Business (Manufacturing Business Ideas In Hindi)

Agarbatti Manufacturing Business Ideas In Hindi: Agarbatti का उपयोग religious और social functions में किया जाता है। भारत में सभी समुदायों द्वारा Agarbatti का उपयोग किया जाता है। इसके अलावा Sri Lanka, Varma और विदेशों में रहने वाले Indian community के लोग भी इसका इस्तेमाल करते हैं। इसकी demand साल भर market में बनी रहती है और festivals के दौरान इसकी demand काफी बढ़ जाती है। Agarbatti बनाने का business छोटे या बड़े तरीके से किया जा सकता है। घरों में सुगंध फैलाने के साथ-साथ यह कीटनाशक और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर होता है।

Agrabatti manufacturing business सुरु करने के लिए raw material कैसे ख़रीदे 

  • Agarbatti का raw material आपको भारत में कहीं भी आसानी से मिल जाएगा जैसे-
  • कोलकाता में Krishna Group, Durga Engineering, Loknath Agarbatti आदि नाम की कई कंपनियां ये सामग्री उपलब्ध कराती हैं।
  • अहमदाबाद में MK Panchal Industries, Amul Agarbatti Works और Shanti Enterprises जैसी कई कंपनियां हैं जो प्रत्येक शहर में ये सामग्री उपलब्ध कराती हैं।
  • आप विभिन्न websites के माध्यम से अपने शहर के अनुसार ऐसी कंपनियों को ढूंढ सकते हैं और raw material प्राप्त कर सकते हैं।

Agarbatti manufacturing business खर्चा कितना होगा 

Agarbatti manufacturing business को आप 13,000 रुपये की लागत से घर पर भी बनाकर शुरू कर सकते हैं, लेकिन अगर आप Agarbatti का business मशीन पर बैठकर शुरू करने की सोच रहे हैं तो इसे शुरू करने में करीब 5 lakh रुपये का खर्च आएगा। लग सकता है। इसकी manual machine की कीमत 14,000 रुपये तक, emi automatic machine की कीमत 90 thousand रुपये तक है। High speed machine की कीमत करीब 1.15 lakh रुपये है।

Toys Manufacturing Business

Toys Manufacturing Business Ideas In Hindi: अगर हम Toys की बात करें तो ये बच्चों के बौद्धिक और physical development में मदद करते हैं। इसलिए Toys Manufacturing Business के बारे में बात करना बहुत जरूरी हो जाता है। अगर आपके घर में small children हैं तो हमें आपको Toys की उपयोगिता बताने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप अच्छी तरह जानते हैं कि बच्चों को Toys से खेलना कितना पसंद होता है। इसलिए आज भी जब भी कोई व्यक्ति Toys के बारे में सुनता है तो वह अपने बचपन में वापस चला जाता है।

Toys Manufacturing Business बिजनेस को शुरू करने के लिए कई चीजों की जरूरत होती है लेकिन चीज की जरूरत Business के साइज पर depend करती है क्योंकि अगर यह Business छोटे लेवल से शुरू होता है तो ज्यादा चीजों की जरूरत नहीं होती और Business अगर आप बड़े से शुरू करते हैं स्तर, तो कई आवश्यकताएं हैं।

  • निवेश (Investment)
  • भूमि (Land)
  • व्यापार की योजना (business master plan)
  • इमारत (building)
  • मशीन (Machine)
  • बिजली, पानी की सुविधा (Electricity, water)
  • कर्मचारी (worker)
  • कच्चा माल (raw material)
  • वाहन (vehicle)

Toys Manufacturing Business सुरु करने के लिए investment

  • Toys Manufacturing Business सुरु करने के लिए building फिर electricity, पानी की सुविधा और raw material, vehicle सभी के लिए अलग अलग इन्वेस्टमेंट(Investment) करनी पड़ती है .
  • Building किराये: लगभग रु. 30,000 से रु. 50,000
  • Machine की दाम: लगभग रु. 2 लाख से रु. 5 लाख
  • Raw Material: लगभग रु. 50,000 से रु. 1 लाख

Total Investment: लगभग रु. 5 लाख से रु. 10 लाख (अगर खुद की है)

Babysitting Business कैसे करे–>

Bread Manufacturing Business (Manufacturing Business Ideas In Hindi)

Bread Manufacturing Business Ideas In Hindi: तो दोस्तों Bread बनाना और बेचना बहुत ही आसान है। क्योंकि आज के समय में लोगों की life इतनी तेज हो गई है कि लोगों के पास अच्छा खाना बनाने का time ही नहीं है. ऐसे में लोग short cut method अपनाते हैं। Bread यह एक बेकरी उत्पाद है। वैसे तो bakery product में कई प्रोडक्ट आते हैं। इसमें सबसे ज्यादा बिकने वाला उत्पाद Bread है। बाजार में इसकी खपत बहुत ज्यादा है। इस वजह से इसके साथ व्यापार करना very profitable साबित होता है। इसका उपयोग कई प्रकार के पदार्थों के साथ खाने में किया जाता है।

आज के समय में market में कई तरह की Bread मिल जाती है. जैसे सwhite bread, brown bread, sandwich bread आदि तरह की ब्रेड Bread में उपलब्ध हैं। जिसे लोग अलग-अलग तरह से इस्तेमाल करते हैं। इस वजह से market में इसकी काफी demand है। आज के समय में 90% लोगों के घरों में Bread से बनी नाश्ता खाना जाता है। इस कारण Bread बनाने का व्यवसाय हमेसा लाभदायक ही है.

अगर आप भी इस Bread Manufacturing Business को start करना चाहते हैं तो आपको यह जानकर खुशी होगी कि इस Business को शुरू करने के लिए बहुत low investment की जरूरत है। यदि आप काम में तेजी लाना चाहते हैं तो आप oven, microwave और bread molds जैसी कुछ machines भी buy कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि अगर आपकी Bread की गुणवत्ता अच्छी है, तो आपके market को बढ़ने में कोई समस्या नहीं होगी क्योंकि ज्यादातर cities में local companies ज्यादा बेचती हैं।

Papad Manufacturing Business

Papad बनाने का काम अक्सर women को सुझाया जाता है। इस Business

को महिलाओं के लिए भी सर्वश्रेष्ठ कहा जाता है क्योंकि इस Papad Manufacturing Business को घर से ही बहुत कम निवेश में शुरू किया जा सकता है। कोई भी महिला जो घर से अपना Business शुरू करना चाहती है वह Papad बनाने का काम कर सकती है।

यह papad लगभग सभी age के लोगों को खाना पसंद होता है. इसलिए इसकी मांग भी बाजार में बहुत रहती हैं. दरअसल आजकल के व्यस्त समय में लोगों के पास इतना समय नहीं होता है कि वे अपने लिए पापड़ घर पर ही बना सकें, इसलिए वे रेडीमेड पापड़ खरीदते हैं. ऐसे में ग्राहकों द्वारा इसकी मांग किये जाने के कारण दुकानदार इसे थोक में खरीदते हैं. इसके अलावा कुछ लोग अपने घर से ही यह व्यवसाय करके सीधे ही अपने ग्राहकों को विभिन्न तरह के पापड़ बनाकर बेचते हैं. इसकी मांग अधिक होने की वजह से यदि आप भी Papad Manufacturing Business करते हैं तो आप इससे काफी अधिक कमाई कर सकते हैं.

How to Apply Personal Loan in Bank of India online–>

Papad Manufacturing Business में कितना cost लगेगा 

अगर आप इसे घर बैठे बिना machinery के शुरू करते हैं तो आपको room rent भी नहीं देना पड़ता है, जिससे आप 5 से 10 thousand rupees की लागत से इस business को शुरू कर सकते हैं। लेकिन अगर आप इसे machinery लगाकर और एक कमरा किराए पर लेकर शुरू करते हैं तो आपको इसमें और invest करना पड़ सकता है। इसके लिए आपको 1 lakh रुपये तक की जरूरत पड़ सकती है। आप शुरुआत में कम लागत के साथ इस business को शुरू कर सकते हैं और machinery स्थापित करने के बाद लाभ प्राप्त कर सकते हैं और इसे बड़े स्तर पर ले जाकर भी आप लाभ कमा सकते हैं।

Shampoo And detergent Manufacturing Business

प्रमुख औद्योगिक उत्पाद जिनमें वर्तमान समय में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है। Detergent पाउडर उनमें से प्रमुख है। इस संदर्भ में Nirma द्वारा शुरू किए गए व्यापक अभियान से शुरू होकर कई products ने market में अपनी जगह बनाई है।

आज Nirma, Wheel Surf, Sarsa, Vimal, Rin, Sunlight, Key, Ariel आदि नामों से निर्मित washing और detergent powder के advertisements सुने जा सकते हैं। आज के उत्पादों ने urban areas के साथ-साथ villages में भी प्रसिद्धि प्राप्त की है। और बहुतायत में अपनाया जा रहा है।

हर कोई अपने daily life में shampoo and detergent का उपयोग जरूर करता है, आप shampoo and detergent बनाने की machine लगाकर यह business कर सकते हैं, आप Shampoo And detergent Manufacturing Business करके बहुत अधिक profit कमा सकते हैं, आप इस Business को बहुत कम लागत पर शुरू कर सकते हैं। कर सकते हैं

Mustard Oil Manufacturing Business

Mustard Oil Manufacturing Business Hindi सरसों का तेल भारत में traditionally रूप से मूल्यवान Oil में से एक है। इसका इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है। Mustard Oil का इस्तेमाल खाने में (Mustard Oil Business) और hair में भी किया जाता है। तेल लगाया जाता है, ऐसे कई कामों में Mustard Oil का इस्तेमाल किया जाता है, इसलिए आज सरसों के तेल की काफी demand है।

इस Mustard Oil बिजनेस को करने के लिए आपको Mustard Oil बनाने की machine लानी होगी, इस machine की कीमत 2 से लेकर ₹3 lakhs तक है। और इस business में profit बहुत है.

अगर आप अपने city को completely कवर कर लेते हैं तो आप every month 30,000 रुपये से लेकर 40,000 रुपये तक कमा सकते हैं, अगर आपने बहुत बड़ा area कवर कर लिया है तो आप इस business से lakhs रुपये कमा सकते हैं, इस machine से आप शुरुआत कर सकते हैं। आप एक machine और फिर इस तरह की दो machine करके अपनी खुद की Mustard Oil Manufacturing Business कर सकते हैं।

Soap Manufacturing Business

Soap Manufacturing Business: साबुन बनाने के व्यवसाय में Soap या तो हाथ से या machine द्वारा बनाया जाता है। यह बहुत पुराना धंधा है, हमारे देश में Soap का उत्पादन कई साल पहले से होता आ रहा है। साथ ही इसका promoted भी किया जाता है. Soap Manufacturing Business बहुत बड़ा बाजार है।

Soap Manufacturing Business न केवल हमारे देश में बल्कि whole world के हर देश में एक बहुत बड़ा व्यवसाय है। आजकल Soap की डिमांड भी काफी ज्यादा है इसलिए इसका Business शुरू करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। बड़े cosmetic item बनाने वाली कंपनियों ने भी आजकल Soap का उत्पादन शुरू कर दिया है, उन्हें इसका लाभ मिलना चाहिए।

साबुन बनाने और Raw material खरीद का लागत

यदि आप Soap Manufacturing Business निम्न स्तर पर शुरू करना चाहते हैं, तो भी आपको कम से कम शुरुआत में 7 से 12 lakhs की आवश्यकता होगी। इसकी machinery का भी अलग से खर्चा होगा। शुरुआत में ही आपको 15 से 20 lakh रुपए की करतब दिखाने पड़ेंगे।

Brick Manufacturing Business

जो भी व्यक्ति व्यापार करना चाहता है उसके लिए आज के समय में Brick Manufacturing Business (ईंट बनाने का व्यवसाय) बहुत अच्छा विकल्प है। अगर आप कोई छोटा Business शुरू करना चाहते हैं तो यह Business आपके लिए सही रहेगा। आप इस Business को कम लागत और सीमित स्थान के साथ शुरू कर सकते हैं। पहले यहां केवल मिट्टी की Brick का ही प्रचलन था, लेकिन आज बढ़ते समय के साथ cement brick का चलन हुआ और अब इसका उपयोग भी बढ़ गया है।

Brick Manufacturing Business लागत (Investment)

अगर आप Brick Manufacturing Business शुरू करना चाहते हैं तो आपको पूरा plant लगाना होगा और काम शुरू करना होगा, machines के अलावा आपको कई तरह के raw materials, जगह और भी बहुत कुछ खर्च करना होगा। यदि आप मध्यम स्तर पर अपना Business शुरू करते हैं, तो आप लगभग 15 से 20 lakhs खर्च करने के लिए पढ़ सकते हैं। लेकिन अगर आप बड़े पैमाने पर अपना Business शुरू करते हैं तो आपकी लागत भी बढ़ सकती है। इसके अलावा raw material के लिए 2 से 3 लाख और electricity connection और जगह के लिए 1 से 2 लाख खर्च करने के लिए पढ़ सकते हैं।

Data Cable Manufacturing Business

Data Cable Manufacturing Business: आज के समय में Data Cable की मांग इतनी अधिक है कि सभी companies ने अपने smartphone charger के साथ Data Cable उपलब्ध कराना शुरू कर दिया है क्योंकि आज यदि कोई Data transfer करना है तो डाटा केबल की जरूरत इसलिए पड़ती। है क्योंकि, डेटा स्थानांतरण की आवश्यकता है। कई sources हैं, लेकिन यदि आप high data speed पर स्थानांतरित करना चाहते हैं, तो एक Data Cable की आवश्यकता होती है।

Data Cable Manufacturing Business बनाने के लिए जरूरी चीजे

  • निवेश
  • भूमि
  • व्यापार की योजना
  • इमारत
  • मशीन
  • बिजली, पानी की सुविधा
  • कर्मचारी
  • कच्चा माल
  • वाहन

Data Cable Manufacturing Business के लिए Investment

Data Cable Manufacturing Business को अच्छे लेवल पर शुरु करने के लिए machine खरीदनी पड़ती building बनानी पड़ती है. जिसके अन्दर machine लगेगी और stock रखने के लिए सभी चीज के लिए बिल्डिंग फिर electricity, water facility और raw material व् वाहन सभी के लिए अलग अलग इन्वेस्टमेंट(Investment) करनी पड़ती है जैसे ;

लघु व्यवसाय :- 3 लाख से 5 लाख

बड़े पैमाने पर व्यापार :- 10 लाख से 15 लाख

Medical Equipment Manufacturing Business

Medical Equipment Manufacturing Business Ideas in Hindi: और अब corona pandemic में भारत बहुत विफल हो गया है और hospital के अंदर हर चीज की मांग बढ़ गई है, इसलिए यदि कोई व्यक्ति अपना small business शुरू करना चाहता है तो वह Medical Equipment Manufacturing Business व्यवसाय शुरू कर सकता है और इस Business से अच्छा पैसा कमा सकता है। आंतरिक चिकित्सा उपकरण व्यवसाय के विचार कर सकते हैं

Medical Equipment Manufacturing Business लिए इन्वेस्टमेंट

  • जमीन (land) =  Around Rs. 5 Lakhs To Rs. 7 Lakhs
  • बिल्डिंग (Building) =  Around Rs.  2 Lakhs To Rs. 3 Lakhs
  • मशीन (Machine) = Around Rs. 3 Lakhs  To Rs. 4 Lakhs
  • Raw Material की लागत = Around Rs. 50,000  To Rs. 1 Lakhs
  • Worker = Around Rs. 50,000  To Rs. 70,000

Total Investment :- Around Rs. 10  Lakh To Rs. 20  Lakhs  (यदि जमीन खुद की है )

Biscuit and Cookies Making Business

Biscuits Manufacturing Business Ideas in Hindi: Biscuits एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जिसका सेवन हर उम्र के लोग करते हैं। इसलिए बाजार में इसकी demand हमेशा बनी रहती है। वहीं बाजार में पहले से ही कई Biscuits निर्माता हैं, जो तरह-तरह के Biscuits बनाकर लोगों को बेचते हैं. वहीं बात करें इस Biscuit and Cookies Making Business के टारगेट की, यानी मुख्य ग्राहक तो वे बच्चे हैं.

बच्चों को अक्सर Biscuits पसंद आते हैं, जिससे every year कई लोग इस धंधे में आते हैं। वहीं आज हम आपको अपने इस लेख में इस बिजनेस से जुड़ी अहम जानकारी देने जा रहे हैं। हमारे द्वारा दी गई जानकारी की मदद से आप भी आसानी से अपना Biscuit and Cookies Making Business शुरू कर सकते हैं।

Biscuit Making Process बनाने के लिए Raw Material

  • गेहूं का आटा (wheat flour)
  • चीनी (Sugar)
  • वनस्पति तेल (Vegetable oil)
  • ग्लूकोज (glucose)
  • दूध पाउडर (milk powder)
  • नमक (Salt)
  • बेकिंग पाउडर (baking powder)

Mineral Water Business

Mineral Water Business कैसे शुरू करें, इसकी पूरी जानकारी देने जा रहा हूँ। बढ़ते pollution के कारण तालाब आदि में भरे पानी में हानिकारक तत्व मिल जाते हैं।

जब हम उस Water को घरों में पीने के लिए इस्तेमाल करते हैं तो हमारी health खराब हो जाती है। इतना ही नहीं, impure water कई गंभीर diseases को जन्म देता है, जिसमें कई लोग death के कगार पर पहुंच जाते हैं। इसीलिए आजकल घरों में Mineral Water का ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है।

आजकल दुकानों में भी mineral water का इस्तेमाल हो रहा है। शहरों में कई mineral water plant खुले रहते हैं। शहरों ही नहीं गांवों में भी mineral water का इस्तेमाल बढ़ रहा है। ऐसे में अगर आप खुद कोई Business खोलने की सोच रहे हैं तो आप Mineral Water Business से काफी मुनाफा कमा सकते हैं।

T-shirt Printing Business

आज के समय में कोई भी व्यक्ति बेहतरीन designed t-shirt पहनना चाहता है। इस समय, कई clothing की कंपनियां केवल printed stylish t-shirts बेचकर बाजार पर हावी हैं। आप अलग-अलग colored t-shirts और नए-नए डिजाइन बेचकर भी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

T–Shirt Printing Machine की दाम 

15 बाई 15 printing machine. इस मशीन से सभी आकार की T-shirts और polyester, polycotton, nylon, silk आदि सभी प्रकार के कपड़ों की T-shirts मुद्रित की जा सकती हैं।

कीमत: T-shirt printing machine की कीमत करीब 12000 रुपये है। यदि आप एक बेहतर quality machine चाहते हैं तो मशीन की कीमत बढ़ सकती है।

इस T-shirt Printing Business को शुरू करने की कुल लागत लगभग 42,000 रुपये आती है। इस पैसे में T-shirt printing machine, टेफ्लॉन शीट, सब्लिमेशन टेप, सब्लिमेशन पेपर प्रिंट, प्रिंटर, इंक, टी-शर्ट सभी आएंगे।

कपूर बनाने का बिज़नेस (Camphor Making Business)

भारतीय संस्कृति में कपूर (Camphor) का धार्मिक महत्व रहा है। यह एक crystalline solid पदार्थ है, जिसमें एक विशिष्ट गंध होती है। यह Camphor लॉरेल नामक पेड़ से पाया जाता है। कपूर का पेड़ मुख्य रूप से चीन, भारत, मंगोलिया, जापान, ताइवान आदि देशों में पाया जाता है। Kapur इस पेड़ की लकड़ी या उसी प्रजाति के अन्य पेड़ों से प्राप्त होता है। यहां Camphor के लघु उद्योग स्थापित करने की प्रक्रिया दी जा रही है, जिसे समझकर कपूर निर्माण का उद्योग शुरू किया जा सकता है।

Camphor making business में कितना खर्चा होगा 

Camphor (कपूर) पाउडर की कीमत 425 रुपये per kg है। लेकिन अगर आप इसे whole sale मार्केट से buy करते हे तो यह आपको 300 रुपये per kg में मिल सकता है। Camphor बनाने की machine की कीमत रुपये से शुरू होती है। 55,000. इससे ऊपर भी कई ऊँचे दामों पर बड़ी मशीनें हैं, लेकिन 55,000 machines छोटे पैमाने पर कारोबार शुरू करने के लिए बेहतरीन हैं। इस तरह raw material और मशीन और packaging सहित Camphor making business की कुल लागत 60-70 हजार तक हो सकती है। और इसका business शुरू करने के लिए आप 1000 स्क्वेयर फीट जगह का इस्तेमाल शुरू कर सकते हैं।

Ball Pen making business

Pen हमेशा काम आने वाली चीजों में से एक है। घर से लेकर school और स्कूल से लेकर office तक हर जगह इसकी जरूरत होती है। इसका business बहुत कम paise में शुरू किया जा सकता है। विशेष रूप से Ball Pen का उपयोग जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों द्वारा बहुत पसंद किया जाता है। Ball Pen की सबसे खास बात यह है कि इसकी स्याही जल्दी सूख जाती है। इन दिनों ‘use and throw’ पेन का भी खूब इस्तेमाल हो रहा है। use and throw पेन या Ball Pen का उद्योग आपके घर में बहुत आसानी से शुरू किया जा सकता है।

Ball Pen business में Total Cost

Ball Pen business के लिए 30 से 40 thousand रुपए लिए जा सकते हैं। इन 40 thousand रुपये में से 25 thousand सिर्फ मशीन के हैं। इसलिए यह अनुमान लगाया जा सकता है कि एक बार machine लग जाने के बाद कम से कम पैसा लगाकर इस business को चलाया जा सकता है। इसके अलावा अगर आप कोई बड़ा business शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए automatic machine की जरूरत होती है, जो आपको 4 लाख रुपये तक मिल सकती है। इसके लिए कुल खर्च इससे भी ज्यादा हो सकता है।

Artificial Jewelry Making Business

Artificial Jewellery Business in Hindi :– आज Artificial Jewellery की डिमांड सोने और चांदी के ज्वैलरी से ज्यादा है क्योंकि गोल्ड और silver jewelry बहुत महंगी होती है इसलिए इन्हें किसी भी program में पहनना काफी risky होता है और दूसरी तरफ Artificial Jewellery सस्ती होती है और वे कहीं ले जाने में ज्यादा risk भी नही है.

इसलिए Artificial Jewellery की डिमांड बहुत ज्यादा है और इसकी demand को देखते हुए Artificial Jewellery का Business बहुत बड़ा है, यह low investment वाला बिजनेस है जिसे कम पैसों में शुरू किया जा सकता है इसलिए कोई भी व्यक्ति small investment के साथ बिजनेस करना चाहता है। तो आप Artificial Jewellery Making Business शुरू कर सकते हैं, यह बिजनेस कम paise में आसानी से start किया जा सकता है.

Notebook Manufacturing Business

अध्ययन क्षेत्र में प्रतिलिपि सबसे महत्वपूर्ण वस्तु है। इसके बिना शिक्षा करना संभव नहीं है। विभिन्न विषयों की आवश्यकताओं के अनुसार विभिन्न प्रकार की प्रतियां निर्मित की जाती हैं, जिन्हें बाजार में अलग-अलग कीमतों पर बेचा जाता है। ये Notebook विभिन्न ब्रांड और गुणवत्ता के साथ मौजूद हैं, जो अपनी गुणवत्ता के साथ अलग-अलग कीमतों पर बिकते हैं। आप बहुत कम पैसे में भी Notebook Manufacturing Business शुरू कर सकते हैं और उन्हें अपनी branding से बेचकर बहुत अधिक लाभ कमा सकते हैं।

Notebook manufacturing business cost कितना होगा 

Notebook Manufacturing Business को स्थापित करने में कुल खर्च 10 lakh रुपये आता है। इस पैसे से आप इस machine को खरीद सकते हैं और साथ ही raw material भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा इस पैसे में electrical wiring आदि भी की जाएगी।

इस तरह 10 लाख रुपए की लागत से इस Notebook Manufacturing Business को शुरू करके आप आसानी से अपना नोटबुक ब्रांड बाजार में उतार सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं।

Tissue Paper Manufacturing Business (Manufacturing Business Ideas In Hindi)

Tissue Paper Manufacturing Business Ideas In Hindi: Tissue paper इस समय की उपयोगी वस्तुओं में से एक है। डेली बदलती lifestyle को मेंटेन करने के लिए Tissue paper का खूब इस्तेमाल हो रहा है। दूसरी बात यह है कि इसके इस्तेमाल से water की कीमत कम हो जाती है। इसलिए लोग कई रूपों में Tissue paper का इस्तेमाल करते नजर आ रहे हैं। आमतौर पर हाथ और मुंह को साफ करने के लिए Tissue paper का इस्तेमाल किया जाता है। 

इन दिनों इसका उपयोग लगभग हर जगह जैसे restaurant, hotel, dhaba, office, hospital आदि में किया जाता है। इसलिए, इसे व्यापार करने से अच्छा लाभ मिल सकता है। Tissue paper बनाने का व्यवसाय बहुत ही कम लोगों की मदद से शुरू किया जा सकता है, इसलिए इसके लिए ज्यादा मजदूर लगाने की जरूरत नहीं है। यहां इस बिजनेस से जुड़ी तमाम जरूरी जानकारियां दी जा रही हैं, जिनकी मदद से आप टिश्यू पेपर बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

Conclusion:

यदि आप सभीको इस पोस्ट (Manufacturing Business Ideas in Hindi 2022) अच्छा लगा. जरूर इस पोस्ट को फेसबुक और सोशल मीडिया प्लेटफार्म में share कर सकते हे और कुछ भी डाउट है जरूर कमेंट करके बताए। Thanks!