(2022) Bharat Ka Sabse Lamba Bandh Konsa Hai – भारत का सबसे लंबा बांध कौन सा है?

Bharat Ka Sabse Lamba Bandh Konsa Hai
Bharat Ka Sabse Lamba Bandh Konsa Hai

Bharat Ka Sabse Lamba Bandh Konsa Hai: आज के post में हम आपके साथ Bharat Ka Sabse Lamba Bandh Kaun Sa Hai (भारत का सबसे लंबा बंद कौन सा है)? की जानकारी हम साझा करने जा रहे हैं, इस post में हमने इस GK topic के साथ-साथ dam से संबंधित अन्य सभी जानकारी को साझा करने का प्रयास किया है। मुझे उम्मीद है कि आपको यह post जरूर पसंद आएगी।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि school days में हम उन बांधों को दिखाने और उन बांधों के बारे में जानकारी देने के लिए पास के छोटे और बड़े बांधों में picnics मनाने जाते थे।

वैसे dams को देखना और उनकी जानकारी लेना भी अच्छी बात है, आपको जानकर हैरानी होगी कि India में 4000 से ज्यादा dams हैं और अकेले महाराष्ट्र के एक राज्य में 1845 dams हैं,

और इस राज्य को सबसे अधिक dams वाला राज्य भी कहा जाता है। इसी तरह कुछ India में सबसे लंबे और सबसे बड़े dam हैं और भारत के कुछ बांध दुनिया के सबसे बड़े dam भी माने जाते हैं।

25+Best Manufacturing Business Ideas in Hindi–>

About Bharat Ka Sabse Lamba Bandh

NameBharat Ka Sabse Lamba Bandh (ହୀରାକୁଦ ବନ୍ଧ)
Dam NameHirakud Dam
LocationSambalpur, Odisha

Bharat Ka Sabse Lamba Bandh (भारत का सबसे लंबा बांध कौन सा है)?

Bharat Ka Sabse Lamba Bandh Konsa Hai: महा नदी पर बना Hirakud Dam भारत का सबसे लंबा dam है। यह Odisha राज्य के Sambalpur district में महानंदा नदी पर बनी है। यह मानव निर्मित dam है। हीराकुंड बांध 60.96 मीटर high और 4.8 किमी long है।

इस dam का निर्माण 1947 में शुरू हुआ था जो 1957 में बनकर तैयार हुआ था। इस dam के निर्माण में 100 crore rupees से अधिक खर्च किए गए थे। इस पानी का उपयोग सिंचाई और power उत्पादन के लिए किया जाता है। यहां बिजली उत्पादन 347.5 MW है। जो उड़ीसा समेत Bihar और Jharkhand की कई factories को बिजली supplies करती है।

इस dam के निर्माण के दौरान यहां कुछ old temples मिले थे। वर्तमान में इन temples के दर्शन करने के लिए कई tourists यहां आते हैं। इन मंदिरों में May और June के दो months के दौरान नाव से जाया जा सकता है। इनके अलावा पर्यटक Hirakud के पानी का पता लगाने के लिए स्कूबा डाइविंग जैसी रोमांचक गतिविधियां करते हैं।

Photo Ka Background Change Kaise Kare–>

Dam Ke Upayog Kya Hai – बांध के उपयोग क्या है?

Bharat Ka Sabse Lamba Bandh Konsa Hai: Wildlife और हरे भरे मैदानों से घिरे ये dam सैकड़ों गांवों और यहां तक कि बड़े शहरों के लिए powerhouses के रूप में भी काम करते हैं। बड़ी संख्या में tourists को आकर्षित करने के लिए बांध बनाने जैसे इंजीनियरिंग चमत्कार भी होते हैं।

एक dam पानी के प्रवाह को रोकने के लिए एक dam के रूप में कार्य करता है और साथ ही यह floods और सिंचाई सुविधाओं को रोकने में मदद करता है। आइए अब आपको नीचे बताते हैं कि बांध का क्या उपयोग है।

  • घरेलू और शहरी उपयोग के लिए adequate water उपलब्ध कराना।
  • सिंचाई के लिए पानी की आपूर्ति की कमी को पूरा करने के लिए।
  • कई Industries के लिए पानी की आवश्यकता होती है और इस आवश्यकता को भी dam द्वारा पूरा किया जाता है।
  • बिजली पैदा करना ताकि लोगों को electricity मिल सके।
  • Dam का उपयोग fishing और boating के लिए किया जाता है, जिससे कई लोगों को आजीविका मिलती है।
  • Dam नदी के प्रवाह को नियंत्रित करने के साथ-साथ floods की स्थिति में मदद करने के लिए उपयोगी होते हैं।

 उद्देश्य किया है Hirakud Dam बनाने का – Purpose Served by Hirakud Dam

Bharat Ka Sabse Lamba Bandh Konsa Hai: परियोजना द्वारा Bolangir, Subarnapur, Bargarh और Sambalpur की 1,08,385 हेक्टेयर रबी फसलों और 1,55,635 हेक्टेयर खरीफ फसलों को सिंचाई सुविधा प्रदान की जा रही है। महानदी डेल्टा में 436,000 हेक्टेयर से अधिक भूमि भी बिजली घर से निकलने वाले पानी से सिंचित होती है।

Hirakud dam की स्थापित power उत्पादन की क्षमता 307.5 मेगावाट है, जिसके दो power घर चिपलीमा और बुर्ला में बने हैं। Cuttack औरPuri जिले के 9500 वर्ग किलोमीटर के डेल्टा क्षेत्र को भी हीराकुंड परियोजना के कारण बाढ़ से सुरक्षा मिलती है।

Hirakud project ने लगभग 150,000 people को प्रभावित किया, लगभग 20,000 families को dam परियोजना निर्माण कार्य के कारण स्थानांतरित कर दिया गया था। बांध के वर्तमान स्थान पर रहने वाले लोगों को बिना किसी मुआवजे के निकाला गया, और यह इस विशाल परियोजना का एकमात्र बड़ा नुकसान था।

Bank of Baroda Se Personal Loan Kaise Le–>

हीराकुंड दाम के बारे में महत्वपूर्ण विवरण –  Specifications about Hirakud Dam

Construction TypeComposite structure of Earth,Concrete & Masonry
Latitude21° -32′ N
Longitude 83°-52′-30” E
RiverMahanadi
Length of Dam4,800 M.
Length of Left dyke in five gaps9,337 M
Length of Right dyke in one stretch10,759 M
Maximum Height of Dam60.96 M
Total earth work in Dam18.1 M.Cum
Total quantity of concrete & masonry1.07 M.Cum
Top level of DamR.L.195.68 M
Bed rockHard granite gneiss

हीराकुंड बांध की Structure के बारेमे 

Bharat Ka Sabse Lamba Bandh Konsa Hai: Hirakud Dam कई घटकों से बना है जिसमें बहुत सारी technical संरचना और संरचना का उपयोग Hirakud Dam की विशाल संरचना के निर्माण के लिए किया जा रहा है। हीराकुंड बांध की विशाल संरचना के निर्माण में ग्रेनाइट, hard concrete और मिट्टी का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है।

दायीं ओर Chandidungri hills से बाईं ओर Lamdungri hills तक फैला हीराकुंड बांध की मुख्य संरचना लगभग 4.8 km लंबी है। लगभग 83400 वर्ग। किमी जलग्रहण क्षेत्र है और बांध कंक्रीट, चिनाई और पृथ्वी की एक संयुक्त संरचना है। 21.0 कि.मी. Dam के दाएं और बाएं दोनों किनारों पर लंबे मिट्टी के बांध हैं। हीराकुंड बांध में एशिया की सबसे बड़ी कृत्रिम झील होने के कारण यह इसके लिए भी लोकप्रिय है। झील को एक जलाशय कहा जाता है जो 743.0 किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है। हीराकुंड बांध एशिया का सबसे लंबा बांध भी है और लगभग 25.8 किमी लंबा है

Conclusion

इस article में, हमने आपके साथ विस्तृत जानकारी साझा की है कि भारत में सबसे लंबा बांध कौन सा है (Bharat Ka Sabse Lamba Bandh Konsa Hai), हम आशा करते हैं कि आपको आज का article पसंद आया होगा और यह आपके लिए उपयोगी होगा।

अगर इस लेख से संबंधित आपके कोई प्रश्न या सुझाव हैं तो कमेंट करें और अगर आपको आज का लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया साइट्स पर जरूर शेयर करें।

Bharat Ka Sabse Lamba Bandh Konsa Hai People Also Ask

भारत का सबसे बड़ा बांध कोनसा है?

Hirakud DAM

भारत का सबसे लंबा बांध कौन से राज्य में है

ओडिशा में सबसे लंबा बांध है