
Amazon DSP advertising अब फेसबुक और Google के रूप में उत्पाद प्रचार के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है, brands को यह समझने की जरूरत है कि प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए Amazon advertising कैसे काम करता है।
Amazon ने ऐतिहासिक रूप से brands के लिए 2 प्रकार के विज्ञापन विकल्प उपलब्ध कराए हैं:
1) Amazon पर सर्च विज्ञापन (Amazon Search)
2) अमेज़न के माध्यम से विज्ञापन प्रदर्शित करें (Display advertising)
What is Amazon DSP advertising in Hindi?
Amazon DSP विज्ञापनदाताओं के लिए एक advertising platform है जो brands को संभावित ग्राहकों को कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से बड़े पैमाने पर विज्ञापन करने देता है। Amazon का unique advantage यह है कि यह विज्ञापनदाताओं को केवल Amazon के माध्यम से उपलब्ध ग्राहक targeting data का उपयोग करके programmatically रूप से display and video ads खरीदने देता है।
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Amazon DSP के माध्यम से बनाए और प्रबंधित किए गए विज्ञापनों को न केवल Amazon.com पर प्रदर्शित करने के लिए सेटअप किया जा सकता है, जैसा कि वे Amazon Ad Console पर करते हैं, बल्कि वेबसाइटों, सोशल मीडिया साइटों, मोबाइल ऐप और/या ऑनलाइन वीडियो चैनलों पर भी प्रदर्शित होते हैं। Amazon DSP, अमेज़ॅन के स्वामित्व वाली ऑनलाइन संपत्तियों और उपकरणों के संग्रह पर विशेष रूप से उपलब्ध विज्ञापन सूची तक पहुंचने का एकमात्र तरीका है:
- Kindle (किंडल)
- Fire TV (फायर टीवी)
- IMDb (आईएमडीबी)
- Amazon Owned & Operated properties (अमेज़ॅन के स्वामित्व वाली और संचालित संपत्तियां)
यदि आप अपनी पहुंच का विस्तार करने और new customers से अपील करने की उम्मीद कर रहे हैं, तो Amazon का demand-side platform (डीएसपी) इसका जवाब हो सकता है। यह एक ad platform है जिसे विशेष रूप से ऑफ-अमेज़ॅन दर्शकों को जोड़ने और उन्हें अमेज़ॅन पर लाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
ये विज्ञापन कई अलग-अलग रूपों में पाए जा सकते हैं, जिनमें mobile banner ads, mobile interstitial ads, desktop display ads, in-stream video ads, image and text ads, और बहुत कुछ शामिल हैं। कोई भी विक्रेता और third-party sellers ब्रांड जागरूकता पैदा करने और संभावित ग्राहकों को फिर से लक्षित करने के लिए Amazon DSP का उपयोग कर सकते हैं।
Amazon DSP full form in Hindi
Amazon DSP – जिसे अमेज़ॅन के Demand-Side Platform के रूप में भी जाना जाता है – विज्ञापनदाताओं को programmatically रूप से वीडियो और विज्ञापन प्लेसमेंट खरीदने में सक्षम बनाता है।
Programmatic advertising डेटा का उपयोग यह तय करने के लिए करता है कि कौन से डिजिटल विज्ञापन spaces खरीदना है और उनके लिए कितना भुगतान करना है।
Benefits of Amazon DSP Advertising Hindi
हम सभी चाहते हैं कि Amazon के विज्ञापन अभियानों में अधिक उन्नत targeting विधियां हों जैसे:
भौगोलिक स्थान (Geographic location)
जनसांख्यिकी (Demographics)
दिनांक/समय कार्यक्रम (Date/Time schedules)
विभाजन क्षमता (Segmentation capabilities)
जबकि sponsored products, sponsored brands और sponsored display में ये क्षमताएं नहीं हो सकती हैं, DSP करता है। यहां उन अतिरिक्त लक्ष्यों की एक नमूना सूची दी गई है जिनके बारे में आपने नहीं सोचा होगा कि डीएसपी के पास है:
Mobile versus desktop specific ads (मोबाइल बनाम डेस्कटॉप विशिष्ट विज्ञापन)
A/B testing creative (A/B परीक्षण क्रिएटिव)
Ad frequency per unique visitor
Ad placement, above or below the fold
Specific domains (can exclude or include)
ZIP code
In-market audiences
Amazon DSP Ad Types in Hindi
अब जब आप right audience को target करना जानते हैं, तो कुछ ads बनाने का समय आ गया है। DSP के माध्यम से आपके brand के लिए यहां चार मुख्य विज्ञापन प्रकार उपलब्ध हैं।
- Dynamic e-commerce
- Static ads
- Video ads through DSP
- Over-the-top video ads (OTT)
Amazon DSP Targeting Options in Hindi
Amazon DSP विज्ञापनदाताओं को six unique targeting विकल्पों के माध्यम से दर्शकों को विभाजित करने की अनुमति देता है:
Behavioral segments में वे ऑडियंस शामिल हैं, जिन्होंने पिछले 30 दिनों में विशिष्ट व्यवहार दिखाया है, जैसे कि किसी विशिष्ट Amazon sub-category में खरीदारी का इरादा.
Lifestyle segments में वे audiences शामिल होते हैं जो Paleo Dieters, utdoorsmen and Environmentalists जैसी सामान्य जीवन शैली से जुड़े खोज और खरीदारी व्यवहार का प्रदर्शन करते हैं।
- Contextual segments
- Re-marketing segments
- Audience Lookalike segments
- Advertiser Audiences