5 Easy Ways What is Cryptocurrency in Hindi (Cryptocurrency क्या है)

What is Cryptocurrency in Hindi: Cryptocurrency एक आभासी या डिजिटल मुद्रा है जिसका उपयोग सामान और सेवाओं को खरीदने के लिए किया जा सकता है; जिसका अर्थ है कि कोई भौतिक सिक्का या बिल का उपयोग नहीं किया गया है और सभी लेनदेन ऑनलाइन होते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि ऑनलाइन लेनदेन पूरी तरह से सुरक्षित हैं, इसने मजबूत क्रिप्टोग्राफी के साथ एक ऑनलाइन खाता बही का उपयोग किया। यहां, हमने क्रिप्टोकुरेंसी से संबंधित सभी विवरण शामिल किए हैं जैसे कि प्रकार, यह कैसे काम करता है, उपयोग करता है, इसे कैसे खरीदना और स्टोर करना है।

Cryptocurrency क्या है (What is Cryptocurrency in Hindi)

What is Cryptocurrency in Hindi: यह मुद्रा की विशुद्ध रूप से आभासी रेखा है जो cryptography की प्रणाली पर चलती है। यह एक्सचेंज के विकेन्द्रीकृत माध्यम के रूप में कार्य करता है जहां क्रिप्टोग्राफी का उपयोग प्रत्येक लेनदेन को सत्यापित और सुविधाजनक बनाने के लिए किया जाता है। क्रिप्टोग्राफी विभिन्न क्रिप्टोकरेंसी की इकाइयों के निर्माण को भी रेखांकित करती है।

विनिमय की यह विधा मुख्य रूप से ब्लॉकचेन तकनीक पर चलती है – जो कि क्रिप्टोकरेंसी को विकेंद्रीकृत स्थिति प्रदान करती है। यह एक साझा सार्वजनिक खाता बही है जिसमें सभी लेन-देन शामिल हैं जो कभी नेटवर्क के भीतर हुए हैं। इसलिए, नेटवर्क पर हर कोई होने वाले प्रत्येक लेनदेन को देख सकता है और दूसरों की शेष राशि भी देख सकता है।

Blockchain technology डिजिटल भुगतान प्लेटफार्मों के साथ प्राथमिक चिंताओं में से एक को संबोधित करती है, अर्थात यह सुनिश्चित करते हुए कि प्राधिकरण का कोई एकाधिकार नहीं है, दोहरा खर्च। ऐसा इसलिए है, क्योंकि ब्लॉकचेन तकनीक में, लेन-देन के पक्षकार स्वयं ऐसी प्रत्येक गतिविधि को सत्यापित और सुविधाजनक बनाते हैं। “What is Cryptocurrency in Hindi”

Cryptocurrency कैसे काम करती है?

What is Cryptocurrency in Hindi
What is Cryptocurrency in Hindi

What is Cryptocurrency in Hindi: Bitcoin के संस्थापक पिता Satoshi Nakamoto के अनुसार, यह एक peer-to-peer electronic cash system है। इसमें, यह पीयर-टू-पीयर फ़ाइल लेनदेन के समान है, जहां किसी केंद्रीय प्राधिकरण या नियामक की कोई भागीदारी नहीं होती है।

Ergo, cryptocurrencies एक साझा लेज़र में केवल लेनदेन या प्रविष्टियाँ हैं जिन्हें केवल कुछ पूर्वापेक्षाओं को पूरा करने पर ही बदला जा सकता है। आमतौर पर, बिटकॉइन नेटवर्क जैसी blockchain technology में, प्रत्येक लेनदेन में शामिल पक्ष होते हैं – प्रेषक और रिसीवर – वॉलेट पते या सार्वजनिक कुंजी और ऐसे लेनदेन की मात्रा।

धोखाधड़ी से बचने के लिए ऐसे नेटवर्क में सुरक्षा जाल की विशेषता यह है कि प्रेषक को अपनी निजी कुंजी के साथ लेनदेन की पुष्टि करने की आवश्यकता होती है। पुष्टि के बाद, लेन-देन साझा लेज़र या डेटाबेस में परिलक्षित होता है।

हालांकि, cryptocurrency network के भीतर लेनदेन की पुष्टि करने के लिए केवल खनिक ही अधिकृत हैं। उन्हें किसी विशिष्ट लेनदेन की पुष्टि करने के लिए क्रिप्टोग्राफिक पहेली को हल करने की आवश्यकता है। उनकी सेवा के बदले में, उन्हें उस विशेष प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी में एक लेनदेन शुल्क और एक इनाम मिलता है। ” What is Cryptocurrency in Hindi

एक बार जब खनिक लेन-देन की पुष्टि करते हैं, तो वे इसे नेटवर्क में फैला देते हैं, और इसमें प्रत्येक नोड स्वचालित रूप से अपने खाता बही को तदनुसार अपडेट करता है। इसके अलावा, एक बार जब एक खनिक किसी विशेष लेनदेन की पुष्टि करता है, तो यह अपरिवर्तनीय और गैर-परिवर्तनीय हो जाता है।

हालांकि,  mining में एक महत्वपूर्ण पकड़ है। यह है कि एक विशेष प्रकार की cryptocurrency लोकप्रियता हासिल करती है और अधिक से अधिक खनिक bandwagon में शामिल होते हैं, खनिकों की फीस और प्रति लेनदेन इनाम कम हो जाते हैं। उदाहरण के लिए, शुरू में, खनिकों को खनन के लिए पुरस्कार के रूप में 50 bitcoins (BTC) मिल सकते थे; हालांकि, मई 2020 में हाल ही में रुकने के कारण, खनिकों का पुरस्कार घटकर 6.25 BTC हो गया है। ” What is Cryptocurrency in Hindi

How to write SEO-friendly Blog post->>

Cryptocurrency का Price क्या है?

निम्न तालिका वर्तमान में व्यापार करने वाली शीर्ष 10 cryptocurrency सूची और जनवरी 2021 तक उनके बाजार मूल्य को दर्शाती है। What is Cryptocurrency in Hindi

NameMarket Cap (in $)Per Token Value (in $)
Bitcoin647.2 billion42309
Ethereum138.3 billion1218.59
Tether24.4 billion1
XRP13.6 billion0.4267
Bitcoin cash8.9 billion513.45
Bitcoin SV3.5 billion187.22
Litecoin10.1 billion153.88
Binance Coin6.8 billion44.26
EOSA2.52 billion3.45
Tezos2.74 billion3.37
What is Cryptocurrency in Hindi

Cryptocurrency कितने प्रसार की है (Types of Cryptocurrency Hindi)?

जब cryptocurrencies के वेरिएंट की बात आती है, तो ज्यादातर बिटकॉइन के कांटे होते हैं, जबकि अन्य स्क्रैच से बनाए जाते हैं। हालाँकि, वर्तमान में केवल 9 व्यापक प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी मौजूद हैं। य़े हैं – What is Cryptocurrency in Hindi

Bitcoin

यह first cryptocurrency है जिसे कभी पेश किया गया था और इसे “डिजिटल गोल्ड” माना जाता है। यह वर्तमान में $ 172.76 बिलियन का बाजार पूंजीकरण रखता है, जो क्रिप्टोक्यूरेंसी के किसी भी अन्य प्रकार का सबसे बड़ा है। बिटकॉइन की एक इकाई को सातोशी में तोड़ा जा सकता है, जो रुपये और पैसे के संबंध के बराबर है।

इसके अलावा, Bitcoin network को इतना डिज़ाइन किया गया है कि इसमें किसी भी समय केवल 21 मिलियन यूनिट बिटकॉइन सर्कुलेशन हो सकता है। यह सीमित उपलब्धता एक प्राथमिक घटक है जो इसके बाजार मूल्य को बढ़ाता है। वर्तमान में, बिटकॉइन की बाजार आपूर्ति 18.39 मिलियन है।

Altcoins

इस श्रेणी में मुख्य रूप से बिटकॉइन के कांटे और वैकल्पिक संस्करण शामिल हैं, इस प्रकार, नाम। हालाँकि, कुछ altcoins बिटकॉइन से तेजी से भिन्न होते हैं और अलग-अलग एल्गोरिदम का उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, Ethereum, जो एक altcoin है, एक मुद्रा नहीं है, बल्कि एक ऐसा मंच है जहाँ संस्थाएँ ब्लॉकचेन के आधार पर अपने ऐप बना सकती हैं।

वर्तमान में, एक हजार से अधिक altcoins हैं। कुछ उल्लेखनीय altcoins का नाम Ethereum, Factom, Litecoin, NEO, आदि हैं।

Tokens

ये Ethereum और NEO जैसे altcoins के उत्पाद हैं। इन क्रिप्टोकाउंक्शंस में एक अलग ब्लॉकचेन नहीं है बल्कि इसके बजाय ऐसे altcoins के माध्यम से बनाए गए विकेन्द्रीकृत ऐप्स पर चलते हैं। हालाँकि, ऊपर बताए गए अन्य दो प्रकारों की तुलना में टोकन का मूल्य बहुत कम है, क्योंकि इसका उपयोग केवल ऐसे विकेन्द्रीकृत ऐप या डीएपी से आइटम खरीदने के लिए किया जा सकता है।

  • Ethereum
  • Cardano (ADA)
  • Binance Coin (BNB)
  • Tether
  • Solana
  • XRP
  • Dogecoin
  • Polkadot (DOT)

Cryptocurrency का मलिक कौन है?

What is Cryptocurrency in Hindi: Bitcoin के तथाकथित पिता सतोशी नाकामोतो के व्यक्ति में यह घटना वित्त की दुनिया में आई है। वह 2008 में ईथर से बाहर दिखाई दिया और दुनिया की पहली क्रिप्टोकरेंसी की स्थापना के बाद, तीन साल बाद अचानक गायब हो गया। 23 अप्रैल, 2011 को, उन्होंने एक साथी बिटकॉइन डेवलपर को विदाई ईमेल भेजा। उन्होंने लिखा, “मैं अन्य चीजों पर चला गया हूं,” उन्होंने आश्वासन दिया कि बिटकॉइन का भविष्य “अच्छे हाथों में” था। उसके बाद से उसकी कोई सुनवाई नहीं हुई।

आज, Bitcoin का मूल्य $ 1 ट्रिलियन से अधिक है, और जबकि नाकामोटो की पहचान केवल कुछ के लिए अटकलों का विषय हो सकती है, इसका मतलब दूसरों के लिए कहीं अधिक है: उनके बारे में कहा जाता है कि उनके पास 1 मिलियन से अधिक बिटकॉइन हैं, जिनका वर्तमान मूल्य लगभग $ 60 बिलियन है। . यह वर्तमान में प्रचलन में बिटकॉइन की कुल संख्या के लगभग 5 प्रतिशत के बराबर है। ” What is Cryptocurrency in Hindi

Cryptocurrency के लिए Best App

नीचे दिए गए ऐप में कुछ विशिष्ट फोन-आधारित ट्रेडिंग ऐप, कुछ सामान्य वित्तीय ऐप और विशेष क्रिप्टो एक्सचेंज शामिल हैं। हमने मूल्य निर्धारण के साथ-साथ ऐप को कितने सिक्कों का व्यापार करने की अनुमति दी है, ताकि आप प्रत्येक ऐप के दायरे का अंदाजा लगा सकें।

यदि आप विशेष रूप से सबसे बड़ी क्रिप्टोक्यूरेंसी, बिटकॉइन के व्यापार में रुचि रखते हैं, तो ऐसे ऐप के साथ जाने का कोई मतलब नहीं हो सकता है जो आपको दर्जनों अन्य प्रदान करता है। दूसरी ओर, यदि आप इस समय जो भी गर्म है, उसका व्यापार करना चाहते हैं, तो अधिक विविधता वाले ऐप पर विचार करें। ” What is Cryptocurrency in Hindi

  • Robinhood
  • Webull
  • eToro
  • CashApp
  • PayPal
  • Coinbase
  • Kraken

Cryptocurrency के फ़ायदे (Benefits of Bitcoin Hindi)

What is Cryptocurrency in Hindi
What is Cryptocurrency in Hindi

Transactions

पारंपरिक व्यापारिक लेन-देन में, brokers, agents और कानूनी प्रतिनिधि महत्वपूर्ण जटिलता और खर्च जोड़ सकते हैं जो अन्यथा एक सीधा लेनदेन होना चाहिए। कागजी कार्रवाई, ब्रोकरेज शुल्क, कमीशन, और कई अन्य विशेष शर्तें लागू हो सकती हैं।

Cryptocurrency लेनदेन के लाभों में से एक यह है कि वे एक-से-एक मामले हैं, जो एक सहकर्मी से सहकर्मी नेटवर्किंग संरचना पर हो रहे हैं जो “मध्य व्यक्ति को काटने” को एक मानक अभ्यास बनाता है। इससे ऑडिट ट्रेल्स स्थापित करने में अधिक स्पष्टता आती है, इस बारे में कम भ्रम होता है कि किसे क्या भुगतान करना चाहिए.

Asset Transfers

एक वित्तीय विश्लेषक क्रिप्टोक्यूरेंसी ब्लॉकचेन का वर्णन “large property rights database” जैसा दिखता है, जिसका उपयोग एक स्तर पर ऑटोमोबाइल या रियल एस्टेट जैसी वस्तुओं पर दो-पक्षीय अनुबंधों को निष्पादित करने और लागू करने के लिए किया जा सकता है। लेकिन blockchain cryptocurrency पारिस्थितिकी तंत्र का उपयोग हस्तांतरण के विशेषज्ञ मोड की सुविधा के लिए भी किया जा सकता है।

  • More Confidential Transactions
  • Transaction Fees
  • Greater Access to Credit
  • Easier International Trade
  • Individual Ownership
  • Adaptability
  • Strong Security

Cryptocurrency – FAQs

  1. क्या Cryptocurrency निवेश करने के लिए सुरक्षित है?

Cryptocurrencies आमतौर पर प्रकृति में अस्थिर होती है और क्रिप्टोक्यूरेंसी निवेश कई बार जोखिम भरा हो सकता है। हालांकि, सभी प्रकार के निवेश में कुछ हद तक जोखिम होता है। लेकिन जोखिम से बचने के लिए हमेशा अच्छी तरह से शोध करना चाहिए, खासकर जब यह आपकी मेहनत की कमाई है जिसे आप निवेश करने की सोच रहे हैं। ” What is Cryptocurrency in Hindi

2. What are the benefits of cryptocurrencies?

माना जाता है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए cryptocurrencies के लाभ, पैसे के ऑनलाइन आदान-प्रदान के लिए कम लेनदेन शुल्क से लेकर, क्रिप्टोकरेंसी की सुरक्षित प्रकृति के कारण पहचान की चोरी से सुरक्षा में वृद्धि तक होते हैं।

यह भी माना जाता है कि क्रिप्टोकरेंसी विकासशील देशों में वित्त की बाधाओं को दूर करने में मदद करेगी। उदाहरण के लिए, बिना बैंकिंग बुनियादी ढांचे वाले देशों में मोबाइल फोन के माध्यम से क्रिप्टोकरेंसी को आसानी से एक्सेस किया जा सकता है। ” What is Cryptocurrency in Hindi

Conclusion:

आज इस पोस्ट हम जानेकी What is Cryptocurrency in Hindi (cryptocurrency किया है). यदि आप सभीको इस पोस्ट अच्छा लगा जरूर share करे आपके दोस्तों के साथ और निचे भी comment करिये कुछ भी doubt हे तो.