Dropshipping Business Kaise start Kare (Dropshipping Business in Hindi) – 11 Easy Steps

Dropshipping Business Kaise start Kare: यदि आप भारत में dropshipping business शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो अभी समय है। भारत में ecommerce या इंटरनेट पर सामान खरीदने का चलन बढ़ रहा है।

कई विश्वसनीय अनुमान हैं, यह प्रवृत्ति आने वाले वर्षों तक जारी रहेगी। और dropshipping सबसे अच्छा तरीका है जिससे आप हमारे देश में इस ईकामर्स बूम से लाभ उठा सकते हैं।

Dropshipping Business Kaise Start Kare

हालाँकि, जो प्रश्न आप निश्चित रूप से पूछेंगे: 2021 में भारत में dropshipping business kaise start kare। आपको इस article में सभी उत्तर मिलेंगे।

मैं वर्ष 2021 को शामिल करने का कारण हूं, क्योंकि यह article मौजूदा नियमों और विनियमों पर आधारित है जो भारत में eCommerce और dropshipping को कवर करते हैं। जैसा कि हम जानते हैं, भारत सरकार ऐसे कानूनों में कभी भी संशोधन कर सकती है।

तो 2021 में भारत में dropshipping business kaise start kare। यहां वे उत्तर दिए गए हैं जिनकी आपको तलाश है।

इसलिए, आइए समझते हैं कि dropshipping क्या है?

Dropshipping क्या है (What is Dropshipping in Hindi)

Dropshipping Business Kaise start Kare
dropshipping business kaise start kare
  • Dropshipping एक online retail business है जो पारंपरिक ऑनलाइन स्टोर जैसे Amazon और Flipkart से अलग है।
  • Dropshipping business जो करता हम उसको ‘drop shipper’ के रूप में जाना जाता है।
  • Dropshipping business सिर्फ ऑनलाइन हो सकता है। इसलिए। इसकी Dropshipping business products को बेचने के लिए आपको एक वेबसाइट की जरुरत होता है.
  • या आप Facebook, Shopify, Etsy और अन्य समान संसाधनों पर बाज़ार खोल सकते हैं और उन उत्पादों का advertise कर सकते हैं जिन्हें आप pictures, description, price और terms and conditions. के साथ बेच रहे हैं।
  • Dropshipper के रूप में, आपको अपने द्वारा बेचे जा रहे सामानों का stocks या inventory रखने की आवश्यकता नहीं है।
  • जब order और payment प्राप्त कर लेते हैं.  तब आपको Indian या foreign supplier को भेज देना होता है।
  • आप अपने customers को कम कीमत पर आपूर्ति करने के लिए किसी भारतीय या विदेशी स्टोर से उत्पाद खरीदेंगे।
  • और आप इन वस्तुओं को अपनी dropshipping website पर अधिक कीमत पर बेच रहे होंगे।
  • यह आपूर्तिकर्ता जैसे manufacturer या wholesaler आपके द्वारा भुगतान करने के बाद सामान को सीधे आपके ग्राहक को भेज देगा।
  • किसी भारतीय या विदेशी आपूर्तिकर्ता से उत्पाद खरीदने से पहले, आपको दरों पर सहमत होना होगा और कभी-कभी, नमूना ऑर्डर करके उनके सामान की गुणवत्ता का परीक्षण करना होगा।
  • कुछ manufacturers, wholesalers और suppliers भी आपको अपने उत्पाद को अपना brand देने की अनुमति देते हैं। इसका मतलब है कि आप अपने brand के तहत उत्पादों की मार्केटिंग कर सकते हैं।
  • अब जब आप मूल बातें जानते हैं, तो आइए देखें कि 2021 में भारत में dropshipping business Kaise Start Kare

How to Start Dropshipping Business in Hindi (dropshipping business kaise start kare)

अब, eCommerce को नियंत्रित करने वाले मौजूदा नियमों और विनियमों, विदेशों से धन भेजने और प्राप्त करने के कारण यह थोड़ा जटिल हो सकता है। इसलिए, dropshipping business in India में कैसे शुरू करें, यह समझने के लिए चरण-दर-चरण चलते हैं। dropshipping business kaise start kare.

आपके Business को Register करे

dropshipping business kaise start kare: मौजूदा भारतीय कानूनों के तहत, आपको किसी भी व्यवसाय को पंजीकृत करना होगा। आपके व्यवसाय को पंजीकृत करने के लिए विभिन्न विकल्प उपलब्ध हैं।

भारत में किसी व्यवसाय या कंपनी का register कैसे करें, इस पर कुछ उत्कृष्ट लेख पढ़ें। आजकल, आप Corporate मामलों के मंत्रालय के पोर्टल के माध्यम से भी किसी व्यवसाय या कंपनी को ऑनलाइन पंजीकृत कर सकते हैं। dropshipping business kaise start kare.

अपने dropshipping business को पंजीकृत करना अनिवार्य है। ऐसा करने में विफल रहने पर आप भारत सरकार के विभिन्न अधिकारियों के साथ बहुत गंभीर संकट में पड़ सकते हैं।

हालाँकि, एक बार जब आप किसी  business या company को पंजीकृत कर लेते हैं, तो आपको केंद्र और राज्य सरकारों से बहुत सारे लाभ मिल सकते हैं। इनमें कम ब्याज दरों पर ऋण और कर छूट शामिल हैं।’

यह न भूलें कि आपको अपने व्यवसाय के लिए एक Goods & Services Tax Identification Number (GSTIN) मिलती है। भारत में कुछ भी खरीदने या बेचने के लिए आजकल यह बेहद जरूरी है। आपको भुगतान संबंधी औपचारिकताओं के लिए भी इसकी आवश्यकता होगी। dropshipping business kaise start kare.

Dropshipping Business के लिए Current Account

जाहिर है, आप यहां इस व्यवसाय में पैसा कमाने के लिए हैं। इसलिए, अगला कदम भारत में किसी भी उत्कृष्ट बैंक के साथ एक Current Account खोलना है। dropshipping business kaise start kare.

जबकि Reserve Bank of India के पास चालू खातों की पेशकश करने के लिए बैंकों के लिए विशिष्ट दिशानिर्देश हैं, मेरा सुझाव है कि सर्वोत्तम खातों को खोजने के लिए बाजार की खोज करें।

यहां मैं foreign banks की सिफारिश करूंगा क्योंकि उनके पास दुनिया भर में शाखाओं और संपर्क बैंकों के बड़े नेटवर्क हैं। यह लेनदेन को बहुत आसान और तेज बनाता है।

Dropshipping business के लिए, आपको एक बैंक के साथ एक Current Account की आवश्यकता होगी जो किसी भी विदेशी निर्माताओं या आपूर्तिकर्ताओं को तत्काल धन हस्तांतरण प्रदान करता है।

और बैंक को Razor Pay, CC Avenue, या अन्य जैसे आपूर्तिकर्ताओं से एक Verisign अनुरूप भुगतान गेटवे प्रदान करने में सक्षम होना चाहिए।

इसके अलावा, विदेशी लेनदेन शुल्क की तलाश करें। कुछ बैंक विदेशों में पैसा भेजने के लिए असाधारण रूप से उच्च शुल्क लेते हैं। यह प्रति लेनदेन रु.150 से रु.500 तक भिन्न हो सकता है। याद रखें, ये शुल्क आपके मुनाफे में खाएंगे। dropshipping business kaise start kare.

Dropshipping Business के लिए PayPal Account

यदि आप dropshipping business in India में शुरू करना चाहते हैं तो एक PayPal account खोलना आवश्यक है। अक्सर, विदेशी आपूर्तिकर्ता आपके सामान के लिए तत्काल भुगतान चाहते हैं। dropshipping business kaise start kare.

और कुछ विदेशी आपूर्तिकर्ता केवल PayPal के माध्यम से भुगतान मांगेंगे। इसके अलावा, PayPal सबसे तेज़ वैश्विक भुगतान गेटवे है। इसलिए, यह दुनिया भर में dropshipping business के बीच बहुत लोकप्रिय है।

PayPal account खोलने के लिए आपको GSTIN number और Current Account विवरण की आवश्यकता होगी। आपका आवेदन स्वीकार करने से पहले पेपाल आपके बैंक खाते और अन्य विवरणों को सत्यापित करेगा।

आमतौर पर, वे आपकी साख की जांच के लिए आपके Current Account से एक रुपया भेजेंगे और डेबिट करेंगे। बेशक, आपको डेबिट को अधिकृत करना होगा क्योंकि PayPal और आपका बैंक किसी और को खाता संचालित करने की अनुमति नहीं देता है। dropshipping business kaise start kare.

Cryptocurrency क्या है->>

Dropshipping Business के लिए Product List बनाएं

आधिकारिक और बैंक औपचारिकताओं के पूरा होने के साथ, अब आप भारत में (dropshipping business kaise start kare) dropshipping business शुरू करने के लिए अगला कदम उठाने के लिए तैयार हैं।

अब पहला कदम उन उत्पादों की सूची को अंतिम रूप देना और तैयार करना है जिन्हें आप  dropshipper के रूप में बेचना चाहते हैं। यह काफी भ्रमित करने वाला और कठिन हो सकता है। इसलिए, सूक्ष्म निर्णय आवश्यक है। भ्रमित करने वाला क्योंकि आपको उन उत्पादों की पहचान करनी होगी जो ऑनलाइन जल्दी बिकते हैं।

मुश्किल है क्योंकि आप Amazon औरFlipkart जैसे ईकामर्स दिग्गजों के खिलाफ भी प्रतिस्पर्धा करेंगे। साथ ही अन्य ड्रॉप शिपर्स जिनके पास Facebook, Shopify, Etsy और अन्य प्लेटफ़ॉर्म पर बाज़ार हैं।

इसलिए, ऑनलाइन सबसे अधिक बिकने वाले सामान को खोजने के लिए समय और प्रयास करें। करने के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि ऑनलाइन बिक्री के लिए ट्रेंडिंग और सदाबहार आइटम क्या हैं।

आमतौर पर, मोबाइल mobile phone accessories, automobile ancillaries, machinery के लिए स्पेयर पार्ट्स और अन्य जैसी चीजों में बड़ी संख्या में व्यक्तिगत और औद्योगिक ग्राहक होते हैं।

उस क्षेत्र को अंतिम रूप दें जिसे आप दर्ज करना चाहते हैं और उन उत्पादों की सूची बनाएं जिन्हें आप अपने dropshipping marketplace से बेचना चाहते हैं। dropshipping business kaise start kare.

Dropshipping Business के लिए Indian Rules & Regulations

dropshipping business kaise start kare: भारत में dropshipping business शुरू करने से पहले आपको यहां एक अत्यंत महत्वपूर्ण कदम उठाना होगा। भारत में विभिन्न वस्तुओं के आयात और बिक्री के बारे में नियमों और विनियमों की जाँच करें।

उदाहरण के लिए, एक निश्चित आवृत्ति से ऊपर रिमोट कंट्रोल के साथ काम करने वाले खिलौनों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। तो खाद्य पदार्थ हैं जब तक कि वे Food Safety & Standards Authority of India से मंजूरी नहीं लेते हैं।

विदेशों से दवाओं के आयात पर भी सख्त नियम हैं, जिसका अर्थ है कि आप online pharmacy नहीं खोल सकते।

इसके अलावा, कुछ उत्पादों को भारत में उपयोग के लिए विभिन्न सरकारी प्राधिकरणों से पूर्व प्रमाणन और मंजूरी की आवश्यकता हो सकती है। आयात के लिए प्रतिबंधित, प्रतिबंधित और अनुमत वस्तुओं की सूची में बार-बार संशोधन किया जाता है।

इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास नवीनतम है। भारत चीन सहित विशिष्ट देशों से कुछ उत्पादों के आयात पर भी प्रतिबंध लगाता है। यह सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि बड़ी संख्या में ड्रापशीपर के आपूर्तिकर्ता चीन से संचालित होते हैं।

इसके अलावा, उन वस्तुओं पर आयात शुल्क की जांच करें जिन्हें आप विदेशों में dropshipping suppliers से खरीदेंगे। स्पष्ट कारणों से, जब आप किसी विशेष कीमत पर ऑर्डर लेते हैं तो आपके ग्राहक को सीमा शुल्क का भुगतान करने के लिए नहीं कहा जा सकता है। dropshipping business kaise start kare.

Babysitting Business Kaise Start Kare->>

Contact Suppliers for Dropshipping Business

Ali Express, IndiaMart.com और TradeIndia.com सहित कई वेबसाइटें हैं जो आपके जैसे खुदरा विक्रेताओं को निर्माताओं, वितरकों और अन्य आपूर्तिकर्ताओं से जोड़ती हैं।

इन शीर्ष तीन वेबसाइटों तक पहुंचने के अलग-अलग फायदे हैं। उनके पास उन उत्पादों की एक curated list है जो भारत सरकार द्वारा विनियमित नहीं हैं।

इसलिए, इन लेखों को शिप करना आसान है। और कुछ सामान पर सीमा शुल्क भी नहीं लगता है। हालांकि, कुछ भी बेचने से पहले किसी भी आयात शुल्क की जांच करना अच्छा होगा।

साथ ही, ये शीर्ष वेबसाइट सत्यापन योग्य और मजबूत साख वाले आपूर्तिकर्ताओं को सूचीबद्ध करती हैं। इसलिए, आपके पैसे के साथ आपूर्तिकर्ता के भागने या घटिया सामान उपलब्ध कराने की संभावना बहुत कम है।

Dropshipping के लिए यह आवश्यक है क्योंकि आप प्रत्येक उत्पाद का भौतिक निरीक्षण नहीं करेंगे। आपको गुणवत्ता और प्रदर्शन पर आपूर्तिकर्ता के शब्द को स्वीकार करना होगा। dropshipping business kaise start kare.

Dropshipping Business के लिए Price & Returns Policies

dropshipping business kaise start kare: suppliers को अंतिम रूप देने पर, उनके उत्पादों के लिए quotations मांगें जिन्हें आप भारत में अपने dropshipping business से बेचना चाहते हैं। आपको एक से अधिक supplier से quotations मांगनी होगी क्योंकि ग्राहक को उत्पादों के विकल्प की पेशकश करना बेहतर है।

अक्सर, suppliers आपसे औसत ऑर्डर मात्रा के लिए पूछ सकते हैं। बेहतर होगा कि ऐसे प्रश्नों का उत्तर न दें, जब तक कि आप बाजार औरbagging orders के बारे में पूरी तरह सुनिश्चित न हों।

साथ ही, सुनिश्चित करें कि supplier के पास returns policy है। अक्सर, ग्राहकों को ऐसा सामान मिलता है जो काम नहीं कर रहा है या उनके विनिर्देशों को पूरा नहीं करता है। कभी-कभी, उचित संचालन के बावजूद, पारगमन में आइटम क्षतिग्रस्त हो सकते हैं।

आप किसी ग्राहक से दोषपूर्ण, गलत या क्षतिग्रस्त उत्पाद को स्वीकार करने के लिए नहीं कह सकते। इसलिए, आपके पास दो विकल्प हैं- रिटर्न स्वीकार करना और नुकसान के रूप में लिखना। या आपूर्तिकर्ता से इसे वापस लेने और मुफ्त में बदलने के लिए कहें।

Decide करे Selling Price

और अब 2021 में भारत में अपना (dropshipping business kaise start kare) dropshipping business शुरू करने का सबसे महत्वपूर्ण तत्व। आपके द्वारा बेचे जा रहे उत्पादों के लिए एक मूल्य को अंतिम रूप दें।

इसका मतलब है कि आपको  Import Duty, GST, और अन्य लागू करों, रिटर्न, और रिफंड, ऑनलाइन भुगतान के लिए बैंक शुल्क और निश्चित रूप से, आपकी परिचालन लागत सहित सभी तत्वों पर विचार करना होगा।

उपरोक्त सभी तत्वों को शामिल करने वाले उचित मूल्य पर पहुंचने के बाद ही अपना मार्जिन जोड़ें। याद रखें, कई dropshippers व्यवसाय से बाहर हो गए हैं क्योंकि उन्होंने चीजों को अवास्तविक कीमतों पर बेचने की कोशिश की है।

जब तक आप यह गणना नहीं करते हैं कि सामान की लागत और उसके आयात, करों और अन्य शुल्कों से संबंधित खर्च कितना है, तो आप भी माल की कीमत बहुत कम कर सकते हैं।

यदि ऐसा होता है, तो आपके पास केवल एक ही विकल्प है: किसी कारण से ऑर्डर रद्द करना और खरीदार को पैसे वापस करना। हालांकि, यह dropshipper के रूप में आपकी प्रतिष्ठा को अपूरणीय क्षति पहुंचा सकता है। dropshipping business kaise start kare.

Dropshipping Business के लिए eCommerce Website or Marketplace

और कुछ eCommerce portal पर बाज़ार की तुलना में अपनी dropshipping website को डिजिटल रूप से बाजार में लाना बहुत आसान है। 2021 में, भारत में वेबसाइट स्थापित करने की न्यूनतम लागत लगभग 6,000 रुपये ही है। dropshipping business kaise start kare.

हालाँकि, यदि आप बाज़ार का विकल्प चुनते हैं, तो Shopify और Etsy पर विचार करें। Shopify को भारत में उच्च लोकप्रियता प्राप्त है, जबकि Etsy आपको अमेरिकी और अन्य पश्चिमी ग्राहकों तक पहुंचने में मदद करता है।

आप Facebook Marketplace पर बहुत कम फीस में ऑनलाइन स्टोर भी खोल सकते हैं। Facebook Marketplace के साथ एकमात्र कमी यह है कि आपके दर्शक आपके क्षेत्र या शहर तक ही सीमित रहेंगे।

साथ ही, Facebook Business पर विचार करें जो आपको एक छोटी मासिक सदस्यता के लिए एक पूर्ण बाज़ार खोलने में मदद करता है। आप लोगों को ऑर्डर देने और भुगतान करने के लिए Facebook Business पेज पर भुगतान प्रणाली को भी एकीकृत कर सकते हैं। dropshipping business kaise start kare.

Dropshipping Business के लिए Tools, Apps & Widgets

Oberlo और Mailchimp जैसे नाम फैंसी लग सकते हैं। हालाँकि, वे सबसे best tools, apps और widgets हैं जिनकी आपको अपनी dropshipping website या बाज़ार के साथ एकीकृत करने की आवश्यकता होगी।

ऐसे बहुत से मुफ्त और सशुल्क संसाधन हैं जो आपको भारत में एक सफल  dropshipper बनने में सक्षम बनाएंगे। ये ऐप, विजेट और टूल आपको बहुत सारी ड्रॉपशीपिंग प्रक्रियाओं को स्वचालित और तेज़ करने में मदद करते हैं।

आप यहां अपने dropshipping marketplace के लिए उत्कृष्ट निःशुल्क apps, tools और resources की पूरी सूची देख सकते हैं। इन ऐप्स और संसाधनों का उपयोग करने से आपके ड्रॉपशीपिंग व्यवसाय को प्रबंधित करना काफी आसान हो जाता है।

यह आपको अधिक व्यवसाय उत्पन्न करते हुए ग्राहकों को बेहतर online shopping अनुभव प्रदान करने में सक्षम बनाता है। इन ऐप्स को अपने Shopify या अन्य मार्केटप्लेस के साथ एकीकृत करने के लिए आपको एक अच्छे डिजिटल मार्केटर की मदद की आवश्यकता हो सकती है। dropshipping business kaise start kare.

Dropshipping Business के लिए Area of Operation

भारत विभिन्न प्रकार के भूभाग वाला एक विशाल देश है। इसलिए, आपका supplier हर जगह डिलीवरी करने में सक्षम नहीं हो सकता है। ऐसे में आपके पास दो विकल्प हैं।

एक यह सुनिश्चित करने के लिए संचालन के क्षेत्र को सीमित करना है कि आपका supplier वहां तेजी से पहुंचा सके। दूसरा विभिन्न आपूर्तिकर्ताओं को ढूंढना है जो डिलीवरी के लिए भारत में सबसे अधिक स्थानों को कवर करेंगे।

एक तीसरा विकल्प भी है जिस पर आप विचार कर सकते हैं। Sign-up with Logistics Post करें, भारतीय डाक या राष्ट्रीय डाक विभाग द्वारा दी जाने वाली सेवा।

Logistics Post भारत भर में 150,000 से अधिक Postal Index Numbers (पिन) वितरित करता है। इसलिए, आप उनकी सेवाओं का उपयोग देश के दूरस्थ भागों में स्थित ग्राहकों को पूरा करने के लिए कर सकते हैं।

इसके लिए आपको कुछ चीजों का स्टॉक करना होगा। Logistics Post एक ऐसी सेवा है जो किफायती है और भारत के ईकामर्स उद्योग के लिए कस्टम मेड है। dropshipping business kaise start kare.

Dropshipping Business के लिए Images & Content

और अंत में, अपने dropshipping business से आपके द्वारा बेचे जाने वाले प्रत्येक उत्पाद के बारे में उत्कृष्ट images and content अपलोड करें।

यदि आप छवियों का उपयोग करने के कुछ उत्कृष्ट उदाहरण चाहते हैं, तो eBay और Amazon जैसी वैश्विक ईकामर्स बड़ी कंपनियों को देखें।

जांच करें कि वे आकर्षक चित्र कैसे पोस्ट करते हैं और प्रत्येक उत्पाद के साथ जाने के लिए उपयुक्त सामग्री लिखते हैं। आप इन वेबसाइटों से छवियों के प्रकार और जानकारी के बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं जिसे लोग ढूंढते हैं।

यहां ट्रिक यह है कि ग्राहक को वास्तव में उत्पाद को बिना छुए या देखे, वास्तव में ऑनलाइन ‘महसूस’ किया जाए। आपकी छवियां और विवरण बेहतर होंगे, आपके लीड को व्यवसाय के रूप में बदलने की संभावना अधिक होगी।

याद रखें, Amazon को अपने उत्पाद विवरण और छवि प्रसाद को ठीक करने में वर्षों लग गए। उनके प्रयासों के लिए धन्यवाद, आपके पास अपने dropshipping business के लिए रेडीमेड ट्यूटोरियल हैं। dropshipping business kaise start kare.

Dropshipping Business के लिए Launch के App

भारत में कुल ऑनलाइन खरीदारी का 42 प्रतिशत से 60 प्रतिशत के बीच स्मार्टफोन से होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सस्ते स्मार्टफोन और सस्ती high-speed mobile Internet सेवाएं अब पूरे भारत में उपलब्ध हैं।

निश्चित रूप से मोबाइल इंटरनेट कवरेज में कुछ पैच होंगे लेकिन ये कम होंगे। आप या तो थर्ड-पार्टी ऐप्स पर पिग्गी-राइड कर सकते हैं और अपने dropshipping business और उत्पादों का विज्ञापन कर सकते हैं। या अपना खुद का ऐप लॉन्च करें।

यह सर्वविदित है कि अधिकांश ऑनलाइन खरीदारी इस समय मोबाइल उपकरणों से होती है। इसलिए, भारत में व्यवसाय बढ़ाने और फलने-फूलने की इच्छा रखने वाले प्रत्येक dropshipper के लिए ऐप्स एक बहुत ही महत्वपूर्ण संसाधन हैं। dropshipping business kaise start kare.

Dropshipping Business के लिए Social Media Advertise

आप Facebook page, Twitter, Instagram, Pinterest, LinkedIn और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से dropshipping business का विज्ञापन कर सकते हैं। यह पारंपरिक मार्केटिंग की तुलना में काफी सस्ता है जिसमें महंगे भौतिक विज्ञापन शामिल हैं।

इसके अलावा, अपने dropshipping business के लिए एक Blog शुरू करें और आपके द्वारा बेचे जा रहे उत्पादों के बारे में उत्कृष्ट लेकिन ईमानदार समीक्षाएं लिखें। लोगों को तुरंत ऑर्डर देने में मदद करने के लिए ब्लॉग पर affiliate marketing link प्रदान करें।

YouTube आपको एक निःशुल्क वीडियो चैनल खोलने की अनुमति देता है। अपने उत्पादों के बारे में उत्कृष्ट वीडियो पोस्ट करने और इससे पैसे कमाने के लिए इस संसाधन का उपयोग करें। अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कहानी कहने का प्रयोग करें।

वास्तव में, आप ऐसे वीडियो बनाने के लिए ग्राहक प्रशंसापत्र रिकॉर्ड कर सकते हैं जिनसे लोग पहचान करेंगे। यह नए ग्राहक ढूंढकर आपकी बिक्री बढ़ाने में मदद करता है। आमतौर पर, ड्रापशीपिंग उत्पाद में अंतर्दृष्टि प्रदान करने वाले साधारण टीज़र विज्ञापन पर्याप्त होते हैं। dropshipping business kaise start kare.

Conclusion:

इन उपरोक्त चरणों के साथ, मैंने यह समझाने की कोशिश की है कि 2021 में भारत में एक dropshipping business kaise start kare (how to start dropshipping business in hindi) किया जाए। समापन से पहले, मैं यह जोड़ूंगा कि आप तुरंत एक सफल ड्रापशीपर नहीं हो सकते जब तक कि आप बाजार में पूरी तरह से दुर्लभ और अद्वितीय कुछ नहीं बेच रहे हैं। .

साथ ही, अपने dropshipping products के लिए ग्राहकों को ढूंढना बोझिल साबित हो सकता है। आमतौर पर, किसी भी आदर्श dropshipping business को काफी मुनाफा कमाना शुरू करने में छह महीने से एक साल तक का समय लगता है। साथ ही, नियमित रूप से अपने प्रसाद में और उत्पाद जोड़ें। 

यदि आपको dropshipping business kaise start kare पसंद आया तो जरूर शेयर करे.