Babysitting Business कैसे करे (Babysitting Business in Hindi) – 3 Easy Steps

Babysitting Business in Hindi: Babysitting business को अक्सर एक पुरस्कृत अनुभव माना जाता है। कुछ ऐसा जो जीवन भर आपके साथ रहेगा। बेबीसिटिंग किसी के लिए अस्थायी हो सकती है, लेकिन अंतर्दृष्टि आपके पूरे करियर में एक व्यक्ति की मदद करेगी। अधिकांश लोग बच्चों की देखभाल एक अंशकालिक व्यवसाय के रूप में शुरू करते हैं और बिना किसी लागत के प्रयास करने के लिए सर्वोत्तम व्यावसायिक विचारों में से एक माना जाता है।

बच्चा सम्भालना शुरू करना आसान है और प्रकृति में सस्ता है। यह लचीलापन और सुविधा प्रदान करता है। इसमें बहुत सारा पैसा शामिल है और यदि आप थोड़े अनुभवी हैं, तो आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। किशोर से लेकर वयस्क तक, हर कोई बेबीसिट कर सकता है। आपको केवल वैधता पर काम करना है, संभावित ग्राहकों को ढूंढना है, संदर्भों के साथ काम करना है और तदनुसार विस्तार करना है। Babysitting Business in Hindi.

Babysitting Business कैसे करे (Babysitting Business in Hindi)

Babysitting Business in Hindi
Babysitting Business in Hindi

Babysitting Business Formal Training in Hindi

Babysitting business in Hindi में बहुत जिम्मेदारी शामिल है। यह अनुशंसा की जाती है कि आप शुरू करने से पहले एक babysitting का course करें। कुछ formal training आपको कुछ potential clients के सामने खुद को पेश करने में मदद करेंगे क्योंकि यह सुनिश्चित करेगा कि आप कुछ आपातकालीन स्थितियों के लिए तैयार हैं। आवश्यक कौशलों के बीच, आपको यह सीखना चाहिए कि आग की स्थिति से कैसे निपटा जाए, या यदि कोई दुर्घटना हुई हो, या CPR कैसे दिया जाए। आप American Red Cross या स्थानीय YMCA से क्लास ले सकते हैं।

Cryptocurrency Kya Hai->>

Babysitting Legality in Hindi

संयुक्त राज्य में कुछ राज्यों को बेबीसिट के लिए एक विशेष लाइसेंस की आवश्यकता होती है। कोई कानून नहीं है, लेकिन government  यह सुनिश्चित करना चाहती है कि बच्चे सक्षम हाथों में हों। आप अपने  business को LLC के रूप में पंजीकृत कर सकते हैं। यह न केवल आपकी व्यक्तिगत संपत्ति की रक्षा करने में मदद करेगा बल्कि वार्षिक करों को आसानी से दाखिल करने में भी मदद करेगा।

Business Plan for Babysitting Business in Hindi

बच्चों की देखभाल का व्यवसाय शुरू करने से पहले एक business plan पर काम करें। या तो आप एक professional या एक freelancer के रूप में काम करना चाहते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप वास्तव में अपने चुने हुए आयु वर्ग की देखभाल कर सकें और जिम्मेदारी से काम कर सकें। सही plan आपको अपने  business goals और लक्ष्य निर्धारित करने में मदद करेगी।

Blogging Kaise Kare->>

Age Range चुनें

अलग-अलग आयु समूहों के साथ, जिम्मेदारी का तरीका अलग-अलग होगा। जबकि थोड़ा अधिक आयु वर्ग के लिए, शायद 8 से ऊपर को कम देखभाल की आवश्यकता होती है। एक आयु सीमा चुनें और उसके अनुसार काम करें। आप चाहें तो बाद में बदलाव कर सकते हैं। शिशुओं और छोटे बच्चों को विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है, इसलिए आप ऐसे आयु वर्ग के साथ बहुत चौकस और सतर्क रहे हैं।

Approval from Parents

एक बार जब आप पाठ्यक्रम के साथ कर लेते हैं, तो अब शब्द को बाहर करने का समय आ गया है। आप babysitting course certification का उपयोग उन माता-पिता से अनुमोदन प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं जो अपने बच्चों को आपके साथ छोड़ना ठीक महसूस करेंगे। इस शब्द को बाहर रखें कि आप पेशेवर रूप से अपने सामाजिक दायरे में babysit कर सकते हैं। Babysitting Business in Hindi.

Charging a Reasonable Amount

अपने charges पहले से तय करें। ग्राहक बातचीत कर सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप assignment लेने से पहले एक amount के लिए सहमत हैं। इससे प्रत्येक पक्ष को लागू शुल्कों से मुक्त होने में मदद मिलेगी। reasonable amount चार्ज करने से आपको अधिक ग्राहक प्राप्त करने में मदद मिलेगी। देखें कि आपके अनुभव और age group के अनुसार अन्य स्थानीय दाई आपके स्थान पर क्या शुल्क ले रही हैं।

Need Prepared for Any Situation

आपको किसी भी situation के लिए तैयार रहने की जरूरत है। सबसे पहले आपके पास प्राथमिक चिकित्सा सहित बच्चों के लिए आवश्यक आवश्यक दवाएं होनी चाहिए। Parents का नंबर रखना भी जरूरी है। आप इसका अधिकांश भाग प्रशिक्षण में जानेंगे कि आपको विभिन्न परिस्थितियों में क्या करना है जैसे कि यदि बच्चा घुट रहा है या यदि कोई आग या खतरा है। एक पेशेवर दाई के रूप में, आपको आपातकालीन स्थिति से निपटने का उचित ज्ञान होना चाहिए। Babysitting Business in Hindi.

Keep Knowledge About The Child

Parents से हमेशा उन चीजों की सूची मांगें जो Children को खानी चाहिए और क्या नहीं। बच्चों को अक्सर कई चीजों से allergic होती है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप इसके लिए तैयार हैं। माता-पिता से बात करें और जानें कि बच्चा अपने दैनिक जीवन में क्या करता है। साथ ही उन चीजों की सूची भी मांगें जिन तक आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि बच्चे को पहुंचने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।

IRCTC ID Kaise Banaye->>

Being Nice To The Kids

बच्चों को संभालना आसान नहीं होता, खासकर छोटे बच्चों को। बच्चा सम्भालना कई लोगों के लिए धैर्य की परीक्षा है। बच्चों के साथ अच्छा व्यवहार करें। वे आपको परेशान कर सकते हैं, लेकिन आपको कभी भी उनके सामने अपना आपा नहीं खोना चाहिए। उनसे बात करें, विनम्र रहें और उन्हें महसूस कराएं कि आप कोई ऐसा व्यक्ति हैं जिस पर वे भरोसा कर सकते हैं। निश्चित रूप से सख्त रहें, लेकिन इतना भी नहीं कि वे आपसे डरें। Babysitting Business in Hindi.

Promote Your Babysitting Business

Social media अक्सर आपकी सेवा को बढ़ावा देने में आपकी मदद करता है। अलग-अलग babysitting websites भी हैं, इसलिए आप लिस्टिंग के लिए खुद को register करें। आप स्थानीय समुदायों तक भी पहुंच सकते हैं और पर्चे दे सकते हैं। यह एक स्थानीय सेवा है, इसलिए अपने क्षेत्र में और उसके आसपास अपने व्यवसाय का प्रचार करना महत्वपूर्ण है। अपनी खुद की वेबसाइट होने से माता-पिता के बीच विश्वास पैदा करने में मदद मिलेगी।

Must-Know Things About Babysitting Business in Hindi

हम इस कदम के साथ हैं कि आप बच्चों की देखभाल का व्यवसाय कैसे शुरू कर सकते हैं। यहां उन चीजों की एक सूची दी गई है, इसको आपको babysitting business in hindi शुरू करने से पहले निश्चित रूप से जान लेना चाहिए।

  • माता-पिता का phone number संभाल कर रखना।
  • महत्वपूर्ण दवाएं और प्राथमिक चिकित्सा।
  • उन चीजों की सूची पूरी करें जो बच्चे को खानी चाहिए और जो नहीं खा सकते हैं।
  • उन वस्तुओं की सूची जिनसे बच्चे को allergic है।
  • बच्चे अपनी पीठ के बल सोते हैं, इसलिए हमेशा उन्हें अपनी पीठ के बल लिटाएं।
  • आपको कभी भी बच्चे को bathtub में अकेला नहीं छोड़ना चाहिए।
  • आयु समूहों के अनुसार सुरक्षा सावधानियां।
  • जब आप खाना बना रहे हों या दूर हों तो नुकीली या नाजुक चीजों को बच्चों से दूर रखें।
  • जानिए घर में emergency exits कहां हैं।
  • बच्चों को glass doors और windows से दूर रखें।
  • किसी आपात स्थिति या किसी स्थिति में आप अपने हाथ से बाहर जाते हुए देखते हैं, तो तुरंत 911 पर कॉल करें।

Conclusion

अंत में, यदि आपके पास अच्छा अनुभव है तो Babysitting business in Hindi एक आकर्षक व्यवसाय है। यदि आप इसे सही तरीके से सुलझाते हैं तो यह निश्चित रूप से एक अच्छी तनख्वाह वाली नौकरी है। उम्मीद है, यह विस्तृत मार्गदर्शिका आपको न्यूनतम निवेश के साथ एक सफल बच्चा सम्भालने का व्यवसाय शुरू करने में मदद करेगी।